चार महीने पहले लोकसभा चुनाव में जीत का  जश्न मना चुकी भाजपा सकते में है. देश भर में हुए 32 एसेम्बली उपचुनावों के रुझान से ऐसा ही लग रहा है.

उत्तर प्रदेश, राजस्तान और गुजरात में हुए उपचुनावों की आज गिनती चल रही है. 32  में से 24 सीटें भाजपा के खाते की है लेकिन वह अभी तक के रुझानों के मुताबिक 23 जगहों से पीछे चल रही है. यूपी में भी उसकी हालत अच्छी नहीं दिख रही है. वहां की 11 में से दस सीटें उसके खाते की हैं पर वह 6 सीटों पर पीछे चल रही है.

 

लोकसभा सीट के लिए 12 तथा 11 विधानसभा सीटों के लिए 118 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा। जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें से 10 सीटें भाजपा के पास थीं। उन पर निर्वाचित विधायकों के सांसद चुन लिए जाने के कारण वे सीटें खाली हुई हैं। रोहनिया सीट भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल के पास थी।

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए मतगणना आज सुबह 8 बजे शुरू हो गई।

 

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाताओं ने 13 सितंबर को इन सीटों के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। उपचुनाव में लगभग 53 प्रतिशत मतदान हुआ। मैनपुरी लोकसभा सीट पर 56.4 प्रतिशत मत पडे़। यहां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनकी सांसद पत्नी डिम्पल यादव ने भी मतदान किया।

By Editor