विवादों के चलते पिछले कुछ महीनों से सुर्खियों में रही देश की शीर्ष जांच एजेन्सी केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को मध्य प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक रिषी कुमार शुक्ला के रूप में नया प्रमुख मिल गया है। सीबीआई निदेशक की नियुक्ति करने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति की दो बार हुई बैठक में किसी एक अधिकारी के नाम पर सहमति नहीं बन सकी। समिति ने शुक्रवार शाम हुई बैठक में इस पद के लिए कुछ नामों का पैनल तैयार किया था। 


केन्द्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने चयन समिति द्वारा भेजे गये नामों के पैनल के आधार पर श्री शुक्ला की नियुक्ति को मंजूरी दी है। श्री शुक्ला की नियुक्ति दो वर्ष के लिए की गयी है, जो उनके पदभार संभालने के दिन से प्रभावी होगी। सीबीआई निदेशक का पद 10 जनवरी से खाली था।

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी श्री शुक्ला सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा का स्थान लेंगे। श्री वर्मा को विवादों के चलते पहले छुट्टी पर भेजा गया था और फिर उन्हें गत 10 जनवरी को पद से हटा दिया गया था। उनके स्थान पर जांच एजेन्सी के संयुक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को सीबीआई का प्रभारी निदेशक बनाया गया था।

By Editor