बिहार की राजधानी पटना और राजगीर में बने विश्वस्तरीय कन्वेशन सेंटर की तर्ज पर भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बौद्ध गया में भी एक अरब रुपये की लागत से नये कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जायेगा। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में श्रम संसाधन विभाग एवं सहकारिता विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षात्मक बैठक की। समीक्षा बैठक की समाप्ति पर राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने पर्यटन तथा कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की समीक्षा के संबंध में बताया कि विभाग के विभिन्न कार्यों की समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि गया के बोधगया में एक सौ करोड़ रूपये की लागत से एक बड़ा कन्वेंशन सेंटर बनाया जायेगा। इस सेंटर के बनने के बाद बोधगया में बड़े कार्यक्रमों को करने में सहुलियत होगी।
श्री सिंह ने बताया कि राज्य में सभी सर्किटों पर विस्तृत चर्चा की गयी। कांवरिया सर्किट, गांधी सर्किट, जैन सर्किट, बुद्ध सर्किट के विकास के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। उन्होंने बताया कि राजगीर में पर्यटकों के लिये वेणुवन तथा उससे सटे सर्किट हाउस तथा पुराना सैनिक स्कूल क्षेत्र में एक सुन्दर लैंडस्केप बनाया जायेगा।

 

By Editor