– सोमवार की गरमी से परेशान हुए लोग, दिन भर चली गरम हवाएं,  यूपी में बने साइकलोनिक सिस्टम व पश्चिमी विक्षोभ का बिहार पर रहेगा प्रभाव
पटना

17 से 19 तक बिहार में होगी बारिश

बिहार में मौसम एक बार फिर मंगलवार से बदल जायेगा. बिहार में 17 से 19 मई तक बारिश होने की संभावना है. पहले चरण में नार्थ बिहार में सोमवार को वार्निंग दी गयी थी, जिसके बाद देर शाम में नार्थ बिहार के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बिहार में हुए बदले मौसम का कारण इस्ट यूपी में बना साइक्लोनिक सिस्टम है, जोकि बिहार होते हुए अरूणाचल प्रदेश की ओर निकल रही है और बे ऑफ बंगाल से नमी बिहार तक आ रही है. ऐसे में मंगलवार को पटना सहित बाकी जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी और देर रात के बाद पटना का मौसम में काफी बदलाव होगा. 18 व 19 को पूरे बिहार में बारिश होगी और 19 को होने वाली संभावित बारिश कई जिलों में अधिक होगी.
पटना में बढ़ी गरमी ने सोमवार को लोगों को घरों व आॅफिस में रहने को मजबूर कर दिया. सुबह से ही तीखी धूप सीधी धरती तक पहुंचने लगी और दिन भर पछुआ हवा के कारण गरम हवाएं चलती रही. सड़क पर निकले वाले लोगों के चेहरे ढंके हुए थे और दोपहर में सड़कों पर गाड़ियों की संख्या भी कम दिखी. पटना का अधिकतम पारा 38.1, गया का अधिकतम पारा 42.6, भागलपुर का अधिकतम पारा 36.8 व पूर्णिया का अधिकतम पारा 33.6 डिग्री तक गया. पटना के अधिकतम तापमान में मंगलवार को एक-दो डिग्री की गिरावट आयेगी.
                     ”बिहार में 17 से 19 मई तक मौसम बदलने की संभावना है. यूपी इफेक्ट व पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 को पूरे बिहार में बारिश होगी और कई जिलों में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. सोमवार की शाम नार्थ बिहार में आंधी-पानी को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया था.”
– आनंद शंकर, मौसम विज्ञान केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर

By Editor