लोकसभा चुनाव में बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के बटवारे को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख एवं केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीच नई दिल्‍ली में बैठक हुयी। संसद भवन स्थित श्री जेटली के कार्यालय में दोपहर बाद हुयी इस बैठक में बिहार प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष नित्यानंद राय भी मौजूद थे।

लोजपा की ओर से श्री पासवान के अलावा पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान और दलित सेना अध्यक्ष एवं सांसद राम चन्द्र पासवान उपस्थित थे। श्री पासवान ने बैठक के बाद बताया कि बिहार में सीटों के बटवारे को लेकर उनकी कोई नाराजगी नहीं है । सूत्रों के अनुसार बैठक में जल्द से जल्द सीटों के बंटवारे पर जोर दिया गया ताकि सहयोगी दलों के संभावित उम्मीदवार चुनाव की तैयारी में जुट सकें । इस पर दोनों पक्षों की लगभग एक राय थी ।

सूत्रों ने बताया कि जनता दल (यू) के प्रमुख और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ इस संबंध में अंतिम बातचीत के बाद भाजपा सहयोगी दलों के साथ सीटों के बटवारे को अंतिम रुप देना चाहती है। श्री कुमार आज शाम दिल्‍ली पहुंच गये।  उनके दो दिन यहां रहने का कार्यक्रम है । बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं । जद (यू) सूत्रों के अनुसार श्री कुमार अपने दिल्ली प्रवास के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह तथा पार्टी के कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ चुनाव को लेकर बातचीत करेंगे।
राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के भाजपा गठबंधन से पिछले दिनों अलग होने के बाद श्री चिराग पासवान ने बिहार में गठबंधन दलों के बीच सीटों के बटवारा नहीं होने को लेकर नाराजगी व्यक्त की थी और 31 दिसम्बर तक यह कवायद पूरी करने की चेतावनी दी थी।

 

By Editor