राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक जनता दल यूनाइटेड ने कहा कि वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ सीटों के बटंवारे पर बातचीत अंतिम दौर में है और इसकी घोषणा शीघ्र ही कर दी जायेगी।

जदयू राज्य कार्यकारिणी की मुख्यमंत्री आवास पर लगभग चार घंटे तक चली बैठक के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह और राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) आर. सी. पी. सिंह ने संयुक्त संवाददता सम्मेलन में कहा कि राजग में भाजपा से सीटों के बटंवारे पर बातचीत अंतिम चरण में है। इसकी घोषणा आधिकारिक तौर पर शीघ्र ही कर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि राजग में सीट बटंवारे को लेकर कहीं कोई पेंच नहीं है।

राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि राजग के घटक दलों के बीच सीट बटंवारे पर बातचीत कोई मुद्दा नहीं है। इस पर घटक दलों के बीच लम्बे समय से बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि सीटों पर समझौता हो जाने के बाद इसकी जानकारी दे दी जायेगी। सिंह ने कहा कि संगठन का विस्तार लगातार चलता रहेगा और सदस्यता अभियान जारी रखे जाने का निर्देश दिया गया है। राष्ट्रीय महासचिव ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि पार्टी की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में सवर्णों को आरक्षण दिये जाने के मामले पर कोई चर्चा नहीं हुयी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में संविधान में सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े लोगों को ही आरक्षण दिये जाने का प्रावधान है।

प्रदेश अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि बैठक में बूथ स्तर तक मजबूती के लिये काम करने पर विशेष रूप से चर्चा की गयी। राज्य में 80 हजार बूथ स्तरीय एजेंट नियुक्त किये जायेंगे। बूथ स्तर के सभी एजेंट को प्रशिक्षित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर भी राजनीतिक सम्मेलन किये जायेंगे और इसके बाद ऐसे सम्मेलन प्रदेश स्तर पर आयोजित किये जायेंगे। सिंह ने कहा कि संगठन का विस्तार लगातार चलता रहेगा और सदस्यता अभियान जारी रखे जाने का निर्देश दिया गया है।

By Editor