बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के एमए की परीक्षा में आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल पर पूछे गये 4 सवालों की खासी चर्चा हो रही है.aap

नवभारत टाइम्स डॉट कॉम में दीप सिंह की रिपोर्ट के अनुसार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की राजनीति-शास्त्र की परीक्षा में केजरीवाल ही छाए रहे। यहां हुई एमए सेकंड इयर की ‘इंडियन पॉलिटिक्स’ की परीक्षा में 2 प्रश्नपत्रों में केजरीवाल और आम आदमी पार्टी पर 46 नंबर के 4 सवाल पूछे गए।

मतलब कि अगर केजरीवाल और आप के बारे में मालूम है तो इतने नंबर पक्के। इन दोनों प्रश्न-पत्रों में 20 नंबर का एक सवाल नरेंद्र मोदी पर और 4 नंबर का एक सवाल शिव सेना और अकाली दल की भूमिका पर रहा। राहुल गांधी और दूसरे नेताओं पर कोई सवाल नहीं पूछा गया।

आप और केजरीवाल पर सवाल 1. आम आदमी पार्टी के भविष्य पर संक्षिप्त टिप्पणी (2 अंक)

2. आम आदमी पार्टी के घोषणा-पत्र एवं कार्यक्रम का वर्णन कीजिए। (4 अंक)

3. दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत ने भारतीय राजनीति के विमर्श को बदल दिया है। वर्णन करिए। (20 अंक)

4. अन्ना हजारे आंदोलन एवं दिल्ली विधानसभा चुनावों में केजरीवाल की जीत के भारतीय राजनीति पर प्रभाव की विवेचना कीजिए। (20 अंक)

नरेंद्र मोदी पर सवाल 1. लोकसभा चुनाव 2014 पर नरेंद्र मोदी के प्रभाव की विवेचना कीजिए। (20 अंक)

शिव सेना और अकाली दल 1. अकाली दल और शिव सेना की भूमिका (4 अंक)

मालूम हो कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में इंडियन पॉलिटक्स ऑप्शनल पेपर है। कई विश्वविद्यालयों में यह अनिवार्य प्रश्न-पत्र भी होता है। इस ऑप्शनल प्रश्नपत्र में भी 2 विकल्प ‘पॉलिटिकल पार्टीज इन इंडिया’ और ‘डिमॉक्रेसी इन इंडिया’ हैं। दोनों ही प्रश्नपत्र 100-100 नंबर के हैं।

‘इंडियन पॉलिटिकल पार्टीज’ नाम से पाठ्यक्रम तय है, लेकिन पाठ्य सामग्री तय नहीं होती। पॉलिटिकल पार्टीज पर कोई भी सवाल पूछा जा सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर परिपाटी रही है कि एक पार्टी पर एक-दो सवाल ही पूछे जाते हैं।

By Editor