राजधानी में बढ़ रहे अपराध और पुलिस की लापरवाही बराबर चर्चा में रही है। इस स्थिति में कई बार पुलिस को अपमानित भी होना पड़ता है और पुलिस प्रमुख को फजीहत भी झेलनी पड़ती है। इससे से निजात पाने के लिए एसएसपी मनु महाराज कभी-कभी खुद ही गश्‍ती अभियान में निकल जाते हैं और गश्‍ती टीमों की स्थिति का जायजा भी लेते हैं। इस दौरान लापरवाह पुलिस कर्मियों पर गाज भी गिरती है।

नौकरशाहीडॉटइन डेस्‍क

ये भी पढ़ें- महाराज ने गिरायी गाज

भेस बदल कर पहुंचे एसएसपी, थानेदार ने उठाया थप्पड़

पटना के एसएसपी मनु महाराज गुरुवार की देर रात सादे लिबास में साइकिल से शहर का निरीक्षण करने निकले थे। वे कदमकुआं, राजेंद्र नगर के साथ बोरिंग रोड इलाके का भी साइकिल पर सवार होकर निरीक्षण किया था। लेकिन, उन्होंने जो रात्रि सुरक्षा की स्थिति देखी,  उससे वे भी दंग रह गये। कदमकुआं थाने के मैकडोनाल्ड गोलंबर पर वे साइकिल पर सवार होकर पहुंचे, तो वहां दो सिपाही नशे में धुत थे और शराबियों की तरह हरकत कर रहे थे। एसएसपी ने अपनी साइकिल रोकी और उनके पास पहुंचे, लेकिन उन दोनों पर नशा इस कदर सवार था कि दोनों सिपाही एसएसपी को पहचान तक नहीं सके। इसके बाद पीछे से आ रही उनकी टीम ने दोनों को पकड़ा। टीम ने जब उनका नाम-पता पूछा, तो उन लोगों पर से शराब का नशा पलक झपकते उतर गया। इसके बाद तुरंत ही दोनों को निलंबित कर दिया गया।

 

इसके बाद एसएसपी राजेंद्र नगर की ओर बढ़े, तो एक सिपाही भी संभवत: शराब के नशे में था और सिगरेट के छल्ले बना कर उड़ा रहा था। वह अपनी ड्यूटी से ज्यादा सिगरेट पीने में व्यस्त था। वह भी एसएसपी को नहीं पहचान पाया और निलंबित हो गया। राजेंद्र नगर गोलंबर पर जब एसएसपी पहुंचे, तो वहां ड्यूटी पर तैनात एक सिपाही गायब था। हालांकि वहां तैनात अन्य सिपाहियों ने उन्हें पहचान लिया और सतर्क हो गये। इसके बाद एसएसपी मनु महाराज ने वहां पर सिपाहियों की तैनाती की लिस्ट मांगी, तो उनमें से एक गायब मिला। इसके बाद वह भी निलंबित हो गया। इसके बाद एसएसपी वहां से सीधे बोरिंग रोड पहुंचे, लेकिन यहां कुछ भी गड़बड़ी नहीं पायी।

By Editor