आज यानी बुधवार शाम बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकता की नयी इबारत लिखी जायेगी. कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी के शपथग्रहण के अवसर पर देश भर की भाजपा विरोधी नेताओं का  जुटान  हो रहा है. पिछल चार सालों में इतने बड़ी संख्या में गैरभाजपा दल कभी साथ नहीं आये.

 

एचडी कुमारास्वामी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और वर्तमान अध्यक्ष राहुल गांधी को समारोह में शामिल होने के लिए खुद आमंत्रित किया है.

समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बंगाल की ममता बनर्जी, केरल के पिनराई विजयन और आंध्रप्रदेश के चंद्रबाबू नायडू ने शामिल होने की पुष्टि की है.

मायावती, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, सीताराम येचुरी, अजीत सिंह और कमल हासन भी समारोह के गवाह बनने वाले हैं.तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव कुछ ज़रूरी कारणों से समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे हालांकि उनकी सहानुभूति भी इन दलों के साथ है. इसी तरह तमिलनाडु के तूतीकोरिन में हुई हिंसा के चलते डीएमके के चीफ एमके स्टालिन के समारोह में शामिल होने पर संशय बना हुआ है.

 

शाम साढ़े चार बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा.  याद रहे कि कर्नाटक में  हुए चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी थी लेकिन वह सरकार नहीं बना पाई. इसके बाद जेडीएस ने कांग्रेस के साथ मिल कर सरकार गठन करने का फैसला किया है.

By Editor