कर एकीकरण की सबसे बड़ी क्रांति जीएसटी के एक वर्ष पूरा होने के मौके पर आज आयकर विभाग की ओर पहली वर्षगांठ पटना‍ स्थ्‍िात केद्रीय राजस्‍व भवन (उपभवन) के प्रेक्षागृह में जीएसटी दिवस 2018 के रूप में मनाई गई. जीएसटी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्‍य अतिथि के रूप में केंद्रीय माल एवं सेवा कर, रांची प्रक्षेत्र पटना के प्रधान मुख्‍य आयुक्‍त  शिव नारायण सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद देश भर में कर संग्रह में एकरूपता के साथ पारदर्शिता भी आयी है. टैक्‍स चोरी की आशंका भी न्‍यूनतम हो गयी है. उन्‍होंने कहा कि पूरी प्रणाली कंप्‍यूटर आधारित है और गड़बडी करने वाले जरूर पकड़े जाएंगे. इससे पहले उन्‍होंने कार्यक्रम का विधिवत शुभांरभ दीप जला कर किया.

नौकरशाही डेस्‍क

सिंह ने कहा कि  जीएसटी लागू होने के एक वर्ष के अंदर ही लगभग 1,83,000 नये करदाताओं ने बिहार में रजिस्‍ट्रेशन कराया, जो एक बड़ी उपलब्धि है. अभी भी रजिस्‍ट्रेशन लगातार हो रहा है. उन्‍होंने बताया कि इस साल 4503 करोड़ राजस्‍व संग्रह किया गया, जबकि पिछले वर्ष 2598 करोड़ का ही राजस्‍व संग्रह हुआ था. अभी तक 63 प्रतिशत करदाताओं ने ही अपना जीएसटी रिटर्न फाइल किया. इस संबंध में विभाग की ओर से 18,913 ऐसे करदाताओं को नोटिस भी जारी किया गया है, जिन्‍होंने अपना रिटर्न अभी तक फाइल नहीं किया है.  पिछले साल की तुलना में टैक्स संग्रह में 29 % की ग्रोथ बिहार और झारखंड में दर्ज की गयी है. बिहार में 82 हजार से बढ़कर टैक्स दाताओं की संख्या एक लाख 66 हजार हो गयी है. पिछले तीन महीने के दौरान इसमें 70% का ग्रोथ दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद उत्पाद समेत जो भी अप्रत्यक्ष कर थे, वे सभी प्रत्यक्ष हो गये हैं.

मालूम हो कि माल एंव सेवा कर रांची क्षेत्र, पटना द्वारा एक से सात जुलाई तक जीएसटी सप्‍ताह विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर कई कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें केंद्रीय राजस्‍व कॉलोनी, सालिमपुर अहरा, पटना में वृक्षारोण और केंद्रीय राजस्‍व भवन (उपभवन) में रक्‍तदान शिविर का आयोजन हुआ. इसमें लगभग सौ से अधिक अधिकारियों, कर्मचारियों और आम जनता ने रक्‍तदान किया. वहीं, जीएसटी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की अध्‍यक्षता  के. सी. घुमरिया, प्रधान मुख्‍य आयुक्‍त, आयकर पटना ने की और इस मौके पर आयुक्‍त  रंजीत कुमार, विनायक चंद्र गुप्‍ता, नितिन आनंद, डॉ प्रतिमा, आयुक्‍त सह सचिव बिहार सरकार एवं एस आर मलिक महानिदेशक अनुसंधान आयकर, पटना के अलावा बिहार इंडस्‍ट्रीज एसोसिएशन चार्टड अकाउंटेंट एसोसिएशन, ट्रेड यूनियन, चैंबर ऑफ कॉमर्स और केंद्र सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारी भी शामिल हुए.

 

By Editor