कार्यकर्ताओं से निराश नीतीश को अब फेसबुक का ही सहारा दिख रहा है। बिहार विधानसभा के लिए वर्ष के अंत में होने वाले चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नया प्रयोग करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से सुझाव मांगे हैं।unnamed (5)

 

सीएम श्री कुमार ने सुझाव मांगने के साथ ही जन शिकायतों के समाधान के लिए भी लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक का सहारा लिया है। मुख्यमंत्री के फेसबुक पेज पर नीतीश कनेक्ट एक विशेष लिंक दिया गया है, जिसके माध्यम से बिहार समेत पूरी दुनिया से लोग अपने सुझाव भेज सकते हैं। मुख्यमंत्री के पेज नीतीश कनेक्ट पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिस पर सुझाव के साथ-साथ लोग अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं। अप्रैल 2006 से लेकर अब तक नीतीश जन शिकायतों के समाधान के लिए जनता दरबार लगाते रहे हैं। हालांकि लोगों से सुझाव मांगने का यह हाईटेक तरीका संभवत: मुख्यमंत्री ने पहली बार इस्तेमाल किया है।
मुख्यमंत्री ने अपने फेसबुक वॉल पर लोगों से जन समस्याओं का उल्लेख करने के साथ-साथ बिहार के विकास और प्रशासन में सुधार के लिए सुझाव देने की भी अपील की है। सुझाव या शिकायत दर्ज कराने वालों के फार्म में नाम, मोबाइल नंबर, प्रखंड-जिला समेत पूरे पते का भी उल्लेख करना आवश्यक है।  इससे पूर्व भी श्री कुमार पार्टी कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का सुझाव दे चुके हैं। श्री कुमार ने इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ‘मिथक प्रचार’ की काट के लिए कार्यकर्ताओं से वाट्सएप सहित सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।

By Editor

Comments are closed.