कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने आज कहा कि केन्द्र की भारतीय जनता पार्टी नीत नरेन्द्र मोदी सरकार ने पिछले चार वर्षों में कृषि और किसानों की बेहतरी के लिए कई कदम उठाये हैं और जो काम तत्कालीन कांग्रेस की सरकार नहीं कर पायी थी उसे पूरा किया है, जिसका परिणाम है कि वर्ष 2016-17 में राज्य के मुख्य फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री कुमार ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन कहा कि पिछले चार वर्षो में केन्द्र सरकार के सहयोग से कृषि विभाग ने महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्त की है। वर्ष 2016-17 में राज्य की मुख्य फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता के आंकड़ों में रिकाॅर्ड वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि कुल खाद्यान्न का उत्पादन 185.61 लाख मिट्रिक टन हुआ है तथा इसकी उत्पादकता 27.77 क्विंटल प्रति हेक्टेयर दर्ज की गयी है, जो अब तक का रिकाॅर्ड उत्पादन है।

कृषि मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने अपने 48 वर्ष के कार्यकाल में यूरिया को नीम कोटेड कर किसानों तक नहीं पहुंचाया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने 48 माह के कार्यकाल में ही शत-प्रतिशत नीम कोटेड यूरिया किसानों को उपलब्ध करा दिया है। उन्होंने कहा कि इससे यूरिया की कालाबाजारी पर रोक लगी है तथा 01 जनवरी से प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से उर्वरकों की बिक्री की जा रही है।

By Editor