कृतज्ञ राष्ट्र ने ‘मिसाइलमैन’ के नाम से विख्यात पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम को आज भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके अंतिम दर्शनों के लिए खास और आम लोगों का तांता लगा रहा।unnamed (8)

 

सीएम नीतीश ने भी दी श्रद्धांजलि
डा. कलाम का पार्थिव शरीर शिलांग से पालम हवाई अड्डे लाये जाने पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने प्रोटोकॉल से हटते हुए वहां जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हवाई अड्डे पहुंचकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये। बाद में डॉ़ कलाम का पार्थिव शरीर उनके सरकारी आवास 10, राजाजी मार्ग लाया गया और श्री मुखर्जी, श्री अंसारी तथा श्री मोदी ने वहां भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने वहां शोक पुस्तिका में अपना संदेश भी लिखा।

 
करोड़ों भारतवासियों के दिलों पर राज करने वाले डॉ़ कलाम के अंतिम दर्शनों के लिए उनके आवास के बाहर हजारों लोग उमड़ पड़े। इनमें बड़ी संख्या में युवक और स्कूल कॉलेजों के छात्र शामिल थे जिनसे डॉ़ कलाम को बहुत लगाव था।  इससे पहले सुबह केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर राष्ट्र के लिये उनके योगदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी। संसद के दोनों सदनों में भी उनकी अतुलनीय सेवाओं का उल्लेख किया गया और दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। इसके बाद उनकी स्मृति में दोनों सदनों की कार्यवाही 30 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

By Editor