केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने राहत की सांस ली है। चार माह की मशक्‍कत के बाद पीएमआ ने उनकी पंसद के आप्‍त सचिव के नाम पर सहमति दे दी। सामान्‍य प्रशासन विभाग की जारी अधिसूचना के अनुसार, शिक्षा विभाग में मध्‍याह्न भोजन के निदेशक अभिजीत सिन्‍हा को उपेंद्र कुशवाहा का आप्‍त सचिव नियुक्‍त किया गया है। वह नागालैंड कैडर के 2000 बैच के आइएएस अधिकारी हैं और अप्रैल 2010 से बिहार प्रतिनियुक्ति पर आए हैं। उनकी प्रतिनियुक्ति पांच वर्षों के लिए है। श्री सिन्‍हा को नये पदभार के लिए सामान्‍य प्रशासन विभाग ने विरमित कर दिया है।kusvaha

वीरेंद्र यादव

 

उपेंद्र कुशवाहा ने पहले भी एक नागालैंड कैडर के आइएएस अधिकारी को अपना आप्‍त सचिव बनाने का प्रस्‍ताव पीएमओ को दिया था, जिसे पीएमओ ने खारिज कर दिया था। इसके बाद से वह पीएस की नियुक्ति का इंतजार करते रहे थे। वह अपने पीएस के रूप में खास अधिकारी को खोज रहे थे। इसी बीच उन्‍होंने अभिजीत सिन्‍हा के नाम का प्रस्‍ताव पीएमओ को भेजा और इस पर पीएमओ ने अपनी सहमति दे दी। अभिजीत सिन्‍हा आरा के रहने वाले हैं और मंत्री उपेंद्र कुशवाहा को स्‍वजातीय भी हैं।

 

अभिजीत लंबे समय तक औरंगाबाद के जिलाधिकारी भी रहे थे। शिक्षा विभाग में आने के पूर्व वह औरंगाबाद के डीएम ही थे। औरंगाबाद जिले का तीन विधानसभा क्षेत्र नवीनगर, गोह और ओबरा उपेंद्र कुशवाहा के संसदीय क्षेत्र काराकाट का हिस्‍सा है। जबकि काराकाट का तीन विधान सभा क्षेत्र डेहरी, नोखा और काराकाट अभिजीत सिन्‍हा के अपने जिले भोजपुर के पड़ोसी  रोहतास का हिस्‍सा है। जबकि उपेंद्र कुशवाशा खुद अपने संसदीय क्षेत्र काराकाट के लिए बाहरी हैं। वह मूलत: वैशाली जिले के रहने वाले हैं।

By Editor

Comments are closed.