दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप राज्यपाल नजीब जंग के बीच राजधानी में न्यूनतम मजदूरी की दर निर्धारित करने के मसले को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।  उप राज्यपाल ने आज दिल्ली में कुशल और अकुशल श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के लिए केजरीवाल सरकार की ओर से भेजी गई फाइल वापस कर दी। najib

 
श्री जंग के फाइल लौटाने पर नाराज श्री केजरीवाल ने इस मसले पर उपराज्यपाल ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया कि आज के दिन जब देश में 18 करोड़ श्रमिक हड़ताल पर हैं, प्रधानमंत्री के उप राज्यपालय ने न्यूनतम मजदूरी की फाइल लौटा दी। श्री केजरीवाल की इस नाराजगी के बीच दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय सहमति बनाने के प्रयास करते नजर आए । उन्होंने इस मसले पर दोपहर बाद सचिवालय में अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ आपात बैठक की और मौजूदा हालात पर चर्चा की । वह इस मसले पर उप राज्यपाल से भी मिलने गए। इस मुलाकात का मकसद श्री जंग को न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के प्रस्ताव पर राजी कराना था ।
श्री जंग से मुलाकात के बाद श्री राय ने संवाददाताओं को बताया कि उप राज्यपाल के साथ उनकी मुलाकात न्यूनतम मजदूरी के प्रस्ताव को लेकर हुई । उप राज्यपाल को इस प्रस्ताव को लेकर कुछ आपत्तियां हैं, जिनके समाधान का रास्ता निकालने की कोशिश की जाएगी और प्रस्ताव फिर से उप राज्यपाल के पास भेजा जाएगा ।  श्री केजरीवाल ने 15 अगस्त को न्यूनतम मजदूरी में इजाफा करने का एलान किया था।

By Editor