बिहार की विभिन्न जेलों में बंद कुछ मुस्लिम कैदियों समेत बड़ी संख्या में बंदी सूर्योपासना का छठ व्रत कर रहे हैं ।लोक आस्था के इस महापर्व के गीतों से इस समय बिहार की गलियां और सड़कें गुंजायमान हो रही हैं और राज्य की जेलों में भी छठ के गीत गूंज रहे हैं। पटना के आदर्श केन्द्रीय कारागार बेउर जेल में 14 महिलाओं सहित 20 कैदी छठ व्रत कर रहे हैं। जेल अधीक्षक शिवेंद्र प्रियदर्शी ने बताया कि इन छठव्रती कैदियों के लिए जेल प्रशासन ने सारी व्यवस्था करायी हैं, जबकि अर्घ्य देने के लिए अस्थायी जलकुंड की व्यवस्था की गई है। छठ के लिये सारे कैदियों ने कल जेल परिसर की सफाई की। शांति सरोवर की सफाई कर कैदियों ने उसे अर्घ्य के लिए तैयार किया है। 5441bc67-fccd-43de-a764-1da2b7af77cc

 

 

भागलपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार शहीद जुब्बा साहनी केन्द्रीय जेल में कई मुस्लिम महिलायें भी छठ व्रत कर रही हैं । इनमें एक पाकिस्तानी महिला भी है। पाकिस्तान की विचाराधीन कैदी वसम जहांगीर भी छठ व्रत कर रही है । वह भी छठ व्रत कर रही अन्य महिला कैदियों के साथ पूजा करेगी । जेल प्रशासन की ओर से व्रत करने के लिये उन्हें विशेष सुविधा मुहैया करायी गयी हैं । जेल अधीक्षक ने बताया कि नहाय-खाय के दिन जेल प्रशासन की ओर से कद्दू,चना दाल और बासमती चावल की व्यवस्था कराई गई है।

 

व्रती कैदियों ने  लकड़ी जलाकर इसका प्रसाद बनाया फिर इसे सारे कैदियों के बीच वितरित किया गया। आज खरना के दिन दूध,चीनी-गुड़ और चावल की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि व्रत रखने वाली महिला कैदियों को जेल प्रशासन की ओर से साड़ी और पुरुष कैदियों धोती दी गयी हैं ।जेल प्रशासन की ओर से नारियल, केला, सेब और अन्य फल की भी व्यवस्था की जा रही है जिससे व्रत करने वाले कैदी अर्घ्य देंगे। इसी तरह बिहार के बक्सर केन्द्रीय जेल में भी एक परिवार कार्तिक छठ पर्व की भक्ति में डूबा है। बक्सर की केंद्रीय जेल में भी चार कैदी लोक आस्था का पर्व मना रहे हैं। पश्चिम चम्पारण की जेल में छठ पर्व की चहल-पहल देखी जा रही है। यहां 24 कैदी छठ पर्व कर रहे हैं, जिसमें 11 महिला शामिल हैं।

By Editor