कोसी प्रमंडल के तीन जिलों में विधान सभा की कुल 13 सीटें हैं। इसमें से 5 पर अकेले यादव जाति के विधायक हैं, जबकि तीन सीट सुरक्षित हैं। इसके अलावा 1-1 सीट पर राजपूत, ब्राह्मण, कुशवाहा, मुससमान व केवट जाति के लोग निर्वाचित हुए हैं।download

वीरेंद्र यादव

 

मगध : 6-6 पर ठहर गए यादव व भूमिहार

मगध प्रमंडल में विधान सभा की 26 सीटें हैं। इनमें से 6-6 सीटों पर यादव व भूमिहार निर्वाचित हुए हैं, जबकि रिजर्व सीटों की संख्‍या भी 6 है। 4 सीटों पर राजपूत निर्वाचित हुए, जबकि दो सीटों पर कुशवाहा का कब्‍जा है। कुर्मी व कहार 1-1 सीट पर निर्वाचित हुए हैं।

 

सारण:  अतिपिछड़ा का खाता भी नहीं खुला  

सारण प्रमंडल के तीन जिलों में सीटों की कुल संख्‍या 24 है। 24 में से 10 अकेले राजपूत जाति के विधायक है, जबकि तीन सीट आरक्षित हैं। तीन सीटों से भूमिहार निवार्चित हुए हैं, जिनमें से एक का हाल ही देहांत हो गया था। 2-2 सीटों पर यादव, कुर्मी, कुशवाहा व ब्राह्मण निर्वाचित हुए हैं। इस प्रमंडल में अति पिछड़ा का खाता नहीं खुला।

 

भागलपुर : अतिपिछड़ों का बोलबाला

भागलपुर प्रमंडल में विधान सभा की 12 सीटें हैं। इसमें से सर्वाधिक 4 अतिपिछड़ी जाति के विधायक हैं, जबकि 3 सीट आरक्षित हैं। दो सीटों पर भूमिहार निर्वाचित हुए हैं। जबकि 1-1 सीट पर यादव, कुर्मी व कुशवाहा निर्वाचित हुए हैं।

 

(कोसी, सारण, मगध व भागलपुर प्रमंडल के विधायकों की जातिवार सूची के लिए आप हमारे फेसबुक पर लिंक देख सकते हैं। लिंक है- https://www.facebook.com/kumarbypatna)

By Editor