केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी ने कहा है कि देश में कौशल विकास के लिए नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ स्किल एजुकेशन (NUSE) के नाम से स्वतंत्र विश्वविद्यालयों की स्थापना की जाएगी। उन्होंने घोषणा की कि ऐसा विश्वविद्यालय सबसे पहले बिहार में खोला जाएगा।unnamed (2)

 

श्री रूडी आज पटना में केंद्रीय ऊर्जा, कोयला, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल के साथ एनटीपीसी, एनएसडीसी और एनएसडीएफ के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर के कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के लिए भारत सरकार के 24 मंत्रालयों के समन्वय से काम चल रहा है और इसमें समेकित रूप से करीब 6500 करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि कौशल विकास के महत्व को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय कौशल दिवस मनाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्‍होंने कौशल विकास से युवाओं की तकदीर बदलेगी।

 

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय 7 लाख लोगों के कौशल विकास में सहयोग करेगा। इसके पहले चरण में बिहार के 25000 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। श्री गोयल ने बताया कि एनटीपीसी ने बिहार में तीन आईटीआई को गोद लिया है और साथ ही दो नए आईटीआई – नवीनगर और बाढ़ में – एनटीपीसी द्वारा खोले जाएंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय कौशल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव ज्योत्सना सित्लिंग, एनटीपीसी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक डॉ. अरुप राय चौधरी, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप चिनॉय सहित कई अन्य उच्च अधिकारी भी मौजूद थे।

By Editor