‘घोबड़ी वाली’ की नाम से जहानाबाद की राजद की नेता संगीत सिंह को ग्रामीणों ने न सिर्फ बेरहमी से पिटायी की बल्कि खबर तो यहां तक है कि उनके गुप्तांग को भी जख्मी किया गया, उन पर अपहरण का आरोप था.

विनायक विजेता की रिपोर्ट

 

जहानाबाद के घोषी थाना क्षेत्र की घेबड़ी गांव निवासी संगीता देवी को बुधवार की देर रात ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। जहानाबाद टाऊन थाना क्षेत्र के निजामदीपुर गांव में अपहरण मामले को लेकर संगीता सिंह के घर को घेर रखे ग्रामीणों ने पहले संगीता सिंह के एक दोस्त नदौना निवासी मुन्ना सिंह की जमकर पिटायी की इसके बाद पड़ोस के घर में छिपकर बैठी संगीता सिंह को रात एक बजे उस घर से खिंचकर निकाल लिया और उसे पीटना शुरू कर दिया।

मामले की नजाकत भांप घटना स्थल पर पहुंचे जहानाबाद के एसपी राजीव कुमार और जहानाबाद पुलिस ने जब संगीता सिंह को अपने कब्जे में ले लिया तो जनता और उग्र हो उठी और उसने पुलिस गाड़ी से संगीता सिंह को खींच लिया और उसे निर्वस्त्र कर उसकी बेरहमी से पिटाई की.

 

खबर है कि संगीता सिंह के शरीर के ऊपरी हसिस्सों के अलावा गुप्तांग में भी गंभीर चोट आई है.

संगीता और उसके कथित देवर मुन्ना सिंह को गंभीर स्थिति में आधी रात बाद जहानाबाद से पीएमसीएच रेफर किया गया है, जहां दोनो की स्थिति चिन्ताजनक बनी हुई है।

मुन्ना सिंह पूर्व से ही अपराधी प्रवूति का बताया जाता है जो कुछ माह पूर्व ही जेल से जमानत पर बाहर आया है। संगीता सिंह जहानाबाद के मोदनगंज प्रखंड से जहानाबाद जिला परिषद सदस्य का चुनाव भी लड़ चुकी हैं। और पिछल्ले लाकसभा चुनाव के पूर्व ही राजद में शामिल हुई थीं। उन्हें लाकसभा चुनाव के पूर्व जहानाबाद दौरे पर गए राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद के साथ मंच पर और फिर जहानाबाद लोसभा के राजद प्रत्याशी सुरेन्द्र यादव के नामांकन में जहानाबाद समाहरणालय में भी देखा गया था।

घटना के पीछे का मूल कारण यह बताया जा रहा है कि बेलागंज के शक्तिबीघा गांव निवासी चुन्नू शर्मा उर्फ नीरज अपने मकान मालिक सह दोस्त राकेश कुमार के साथ मंगलवार को संगीता सिंह के निजामदीपुर स्थित आवास पर पांच लाख रुपये लेकर एक जमीन का सौदा करने आया था। जहानाबाद शहर से सटे निजामदीपुर में जमीन का भाव काफी है। मंगलवार की शाम चुन्नू ने अपने परिजनों को फोन कर खुद को संगीता सिंह के यहां होने की बात बतायी इसके कुछ ही देर बाद उसने अपनी और अपने दोस्त राकेश की जान खतरे में होने का मैसेज अपने परिजनों को दिया। चुन्नू की रिश्तेदारी भी निजामदीपुर गांव में है। वह निजामदीपुर गांव विवासी शुगन सिंह का रिश्ते में साला का लड़का है। जब बुधवार को शाम तक चुन्नू और उसके मित्र की कोई सूचना उसके परिजनों को नहीं मिली तो उसके परिजन निजामदीपुर स्थित संगीता सिंह के नवनिमर्ति मकान पर आ पहुंचे।

वहां उत्पन्न तनाव के बाद संगीता सिंह ने अपने घर का मुख्य दरवाजा बंद कर लिया इसके बाद दोनों ओर से जमकर पथराव हुआ जिसके बाद कुछ देर के लिए मामला शांत हो गया। बुधवार की रात लगभग साढ़े बारह बजे एक हजार की संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने पुन: संगीता सिंह का घर घेर लिया औा मेन गेट तोड़ उसके घर में घुसकर उस खोजने लगे। इसी बीच ग्रामीणों को रसोई में छिपे नदौना निवासी मुन्ना सिंह पर नजर पड़ गई जिसकी ग्रामीणों ने जमकर घुनाई की। मुन्ना की निशानदेही पर पड़ोस के एक घर में छिपी संगीता देवी को ग्रामीणों ने उस खींच निकाला।

इसी बीच मौके पर पहुंचे जहानाबाद के एसपी राजीव कुमार और जहानाबाद पुलिस ने भीड़ के कब्जे से 38 वर्षीय संगीता देवी को छुड़ाकर अपने कब्जे में ले लिया पर भीड़ ने उसे फिर पुलिस के कब्जे से अपने चंगुल में लेकर उसे निर्वस्त्र कर उसकी बुरी तरह पिटायी की गयी.

 

इधर बुधवार की सुबह पटना के सिगोड़ी थाना क्षेत्र में दो युवकों की लाशों मिलने के बाद सनसनी फैल गई। जहानाबाद के एसपी राजीव कुमार ने बताया कि चुन्नू के पिता और परिजनों ने दोनों लाशों गुरुवार को दोपहर बाद अपने बेटे चुन्नू और उसके मकान मालिक दोस्त राकेश (भगवानगंज, पटना) के रुप में पहचान कर ली है जिन दोनों की हत्या कहीं और कर लाश को सिगोड़ी थाना क्षेत्र के चंढास गांव के पास फेक दी गई। चुन्नू शर्मा पटना के फुलवारीशरीफ थाना अंतर्गत हरनीचक मोहल्ले में स्थित राकेश के मकान में किराएदार के रुप में भी रहता था। जहानाबाद के एसपी ने बताया की मुन्ना के बयान पर पूर्व में पुलिस ने दो स्थानों पर छापेमारी की पर वहां से कुछ भी हासिल नहीं हो सका।

By Editor