भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता पठानकोट हमले के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई एवं आंतरिक सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए की गयी उच्च स्तरीय बैठकों के मद्देनजर कुछ सप्ताह के लिए टल सकती है।

 

इस संबंध में देर शाम तक हालांकि कुछ भी आधिकारिक तौर पर साफ नहीं किया गया पर पाकिस्तान से आ रही रिपोर्टों के अनुसार पठानकोट हमले के मद्देनजर यह वार्ता कुछ सप्ताह के लिए टल सकती है। इस बीच पाकिस्तान ने भारत द्वारा दी गयी सूचना के आधार पर पठानकोट वायुसैनिक अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले की प्रारंभिक जाँच पूरी कर रिपोर्ट भारतीय अधिकारियों को सौंप दी है और उसने विस्तृत जाँच के लिए संयुक्त जांच दल गठित किया है। संयुक्त जाँच दल में आई.बी. आई.एस.आई. तथा मिलिट्री इंटेलिजेन्स शामिल होंगे। संयुक्त जाँच दल के गठन का निश्चय प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में किया गया।

 
उधर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने उन रिपोर्टों का खंडन किया है जिनमें उनके हवाले से कहा गया था कि भारत ने प्रस्तावित विदेश सचिव स्तर की वार्ता को रद्द कर दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान को बातचीत की प्रक्रिया आगे बढाने के लिए पठानकोट हमले पर त्वरित एवं निर्णायक कार्रवाई करनी होगी।

By Editor