मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज ऊर्जा विभाग के कार्यकलापों की विस्तृत समीक्षा 7, सर्कुलर रोड स्थित कैम्प कार्यालय में की। इस समीक्षात्मक बैठक में ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह,  सचिव ऊर्जा प्रत्यय अमृत एवं विभाग के अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।energy

 

मुख्यमंत्री के द्वारा ग्रामीण विद्युतीकरण के कार्यों की समीक्षा की गयी तथा विभागीय सचिव के द्वारा बताया गया कि नवम्बर 2016 तक राज्य के पूर्णतः अविद्युतीकृत 1209 गांवों को विद्युतीकृत कर लिया जायेगा। इसके अतिरिक्त 346 गांवों को, जिनमें 93 ऑफ ग्रीड के माध्यम से विद्युतीकृत किया जाना है, उन्हें नवम्बर 2017 तक विद्युतीकृत किये जाने का कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अविद्युतीकृत गांवों के साथ-साथ सभी छूटे हुये बसावटों को भी विद्युतीकृत करने का लक्ष्य निर्धारित करते हुये विद्युत कम्पनियां अपना काम करे।

 

 

मुख्यमंत्री के द्वारा कृषि कार्य के लिये विद्युत संबंध के प्रावधानों की समीक्षा की गयी। मुख्यमंत्री के निदेशानुसार दिये गये सुझाव के आलोक में विद्युत कम्पनियों के द्वारा प्री-पेड मीटर से संबंधित योजना तैयार की जा चुकी है एवं बिहार विद्युत विनियामक आयोग के अनुमति मिलने के उपरान्त इस संबंध में अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी।

By Editor