अक्टूुबर का पूरा महीना त्योकहारों से भरा हुआ है। दशहरा, छठ, दीपावली समेत कई त्योहार इस महीने में है। त्योहरों को उत्सा‍ह बदरंग नहीं हो, इसके लिए प्रशासन ने भी पूरी तैयार कर ली है। सुरक्षा से लेकर शांति व्यवस्था‍ बनाए रखने की रणनीति बन गयी है। इसी आलोक में दरभंगा के आईजी ऐके अंबेदकर ने रविवार को विधि व्यवस्था का पुख्‍ता बनाए रखने के लिए कार्यालय कक्ष में तीन जिलों दरभंगा, मधुबनी व समस्ती पुर के पुलिस पदाधिकारियों के साथ विशेष बैठक की। बैठक में उन्होंने पूजा में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस पदाधिकारियों को विशेष सतर्कता का पाठ पढ़ाया।

 

 

आईजी अंबेदकर ने पूजा के मौके पर अपराधियों व उग्रवादियों तत्वों की गतिविधियों पर विशेष नजर रखने व गुंडा तत्वों व साम्प्रदायिक अफवाह फैलाने वाले पर विशेष निगरानी रखने के आदेश दिए। उन्होंने कट्टरपंथियों की गतिविधियों सतत निगरानी रखते हुए निरोधात्मक कार्रवाई करने को कहा। असामाजिक तत्वों, गुंडा तत्वों व साम्प्रदायिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई करने की हिदायत दी गई। उन्होंने दोनों समुदायों के बीच शांति सौहार्द बनाए रखने के लिए शांति समिति की बैठक करने के आदेश दिए। वहीं शांति समिति के सदस्यों व संबंधित पूजा पंडालों के कार्यकर्ताओं का मोबाइल नंबर भी रिकार्ड में रखने का निर्देश दिया।

 

 

आईजी ने सभी पूजा पंडालों का थानाध्यक्ष व एसडीपीओ को स्वयं भौतिक सत्यापन करने को कहा। पंडालों में बिजली व्यवस्था, अग्निशमन की व्यवस्था, महिला व पुरुष श्रद्धालुओं को दर्शन में परेशानी न हो इसके लिए अलग-अलग लाइन लगाने की व्यवस्था करने के लिए समितियों से संपर्क करने को कहा। वहीं जिस स्थानों पर गुफा आदि संकीर्ण रास्ते बनाए गए हैं। वहां ऑक्सीजन सिलेंडर, अग्निशमन और लाइट की विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के आदेश दिए हैं। बैठक में डीआईजी अनवर हुसैन, दरभंगा के एसएसपी डॉ. कुमार ऐकले, मधुबनी एसपी, समस्तीपुर एसपी बाबू राम के अलावा तीनों जिले के डीएसपी व मेजर मौजूद थे।

By Editor