बिहार में सत्ता के दो प्रबल दावेदारों नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले महागठबंधन और भाजपा की अगुवाई वाले राजग के बीच जारी कांटे की टक्कर में कल विधानसभा की 243 में से शेष रह गये 57 क्षेत्रों के मतदाता अपना फैसला करेंगे ।download

 

 

पड़ोसी देश नेपाल और बंगलादेश तथा पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे होने के कारण सीमांचल के नाम से जाना जाने वाला यह इलाका सत्ता के दोनों प्रबल दावेदारों के लिए बेहद अहम हो गया है । सीमांचल के इलाके से पहली बार सांसद असद्दुदीन ओवैसी की अध्यक्षता वाले दल ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (ए आई एम आई एम) और मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के जन अधिकार मोर्चा के चुनाव लड़ने के कारण यहां की लड़ाई और भी कांटे की हो गयी । चार चरणों के चुनाव सम्पन्न होने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि कल के मतदान वाले इलाके में जो भी बढ़त बनायेगा, उसी की राज्य में अगली सरकार होगी ।

 

राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने यहां बताया कि मधुबनी, सुपौल, किशनगंज,  अररिया,  पूर्णिया,  कटिहार,  मधेपुरा,  सहरसा और दरभंगा जिले के 57 विधानसभा क्षेत्रों में कल सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा । उन्होंने बताया कि उग्रवाद प्रभावित महिषी और सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में अपराह्न तीन बजे तथा अन्य 55 विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक मतदान होगा । कल चुनाव वाले नौ जिलों के करीब एक करोड़ 55 लाख 43 हजार 594 मतदाता 14 हजार 709 मतदान केन्द्रों पर 827 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का बटन दबाकर करेंगे ।

By Editor