बिहार के गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी का तबादला लगभग तय है साथ ही अगले कुछ दिनों में कई आला अधिकारियों का भी तबादला हो सकता है.

आमिर सुबहानी
आमिर सुबहानी

विनायक विजेता

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक पद पर 3 साल तक जमे अधिकारियों को बदलने की नीति के तहत यह जरूरी है. आमिर सुबहानी पिछले चार साल से गृह विभाग संभाल रहे हैं.

सरकार इस दिशा में कदम उठाती है तो गृह विभाग के प्रधान सचिव और सरकार के विश्वासपात्र अधिकारियों में से एक आमिर सुबहानी का गृह विभाग से तबादला तय है. आमिर सुबहानी 1 अक्टूबर 2009 को गृह विभाग के प्रधान सचिव बनाए गए थे। इस पद पर उनका कार्यकाल चार वर्षों से अधिक हो गया है इसलिए उनका जाना तय माना जा रहा है.

हालांकि सुबहानी को 13 फरवरी 2012 को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है. संभव है उन्हें गृह विभाग से हटाकर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का पूर्ण प्रभार सौंप किसी अन्य विभाग की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंप दी जाए.

इसके अलावा कार्मिक विभाग द्वारा कुछ आईएएस अधिकारियों के तबादले की तैयारी चल रही है. ये वैसे ही आईएएस अधिकारी है जिनका पद चुनाव को प्रभावित करनेवाला है और ऐसे पद पर वो तीन वर्षो से ज्यादा दिनों से प्रतिनियुक्त हैं.

26 जनवरी के बाद पुलिस विभाग में भी व्यापक तबादले की तैयारी है. केन्द्रीय प्रतिनियुक्त् से लौट रहे पटना के पूर्व एसएसपी कुंदन कृष्णण पटना के जोनल आईजी या आईजी, ऑपरेशन बनाए जा सकते हैं.इनके अलावा कई जिलों के एसपी और कई आईपीएस अधिकारियों सहित लगभग 500 पुलिसकर्मियों के तबादले की संभावना है.नीचे के स्तर में दारोगा से लेकर डीएसपी स्तर के अधिकारी शामिल हैं.

समझा जा रहा है कि अभी लगभग चार दर्जन और डीएसपी स्थानांतरित होंगे.

By Editor