कर्नाटक के सियासी घमासान ने गैरभाजपा दलों के मनोबल को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया है. कर्नाटक में अब जेडीएस-कांग्रेस के गठबंधन को राज्यपाल वजुभाई वाला ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. अब बुधवार को दिन के बारह बजे जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

इससे पहले कुमारा स्वामी राहुल गांधी व सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली आयेंगे.

 

खबर है कि कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में विपक्ष अपने एकता का प्रदर्शन कर सकता है. चर्चा है कि राहुल गांधी, ममता बनर्जी, मायावती, चंद्रबाबू नायडू, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, शरद पवार व वाम नेता सहित विपक्ष की कई बड़े नेता समारोह में मौजूद रहेंगे. दरअसल, विपक्ष कर्नाटक मॉडल के सहारे 2019 जीतने की कोशिश में है.

कर्नाटक में कैबिनेट गठन पर कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि आलाकमान निर्णय लेगा. संवैधानिक सिद्धांतों और लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए एक राष्ट्रीय पार्टी होने के नाते हम क्षेत्रीय पार्टी जेडी(एस) का समर्थन करते हैं. सबकुछ ध्यान में रखते हुए ‘गिव एंड टेक’ का समीकरण बराबर होना चाहिए.

मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के सवाल पर रविवार को एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं सोमवार की सुबह दिल्ली जा रहा हूं…वहां मैं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और सोनियां गांधी से मुलाकात करूंगा… मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के 24 घंटे के बाद मैं बहुमत साबित करूंगा.

By Editor