देश के हर गांव को सड़कों से जोड़ने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ‘पीएमजीएसवाई’ को और अधिक पारदर्शी और गुणवत्ता युक्त बनाने के इरादे से केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से आज एक मोबाइल ऐप लांच किया गया। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन ‘सुशासन दिवस’ के अवसर पर इस मोबाइल ऐप्लिकेशन का शुभारंभ करते हुए कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण जनता को सड़क निर्माण से जुडी अपनी शिकायतें सरकार तक पहुंचाने की सहूलियत देना है।

 

पूर्व पीएम वाजपेयी का जन्‍मदिन पर शुरू 

The Union Minister for Rural Development, Panchayati Raj, Drinking Water and Sanitation, Shri Chaudhary Birender Singh releasing the publication on Good Governance Initiatives under PMGSY, in New Delhi on December 25, 2015.  	The Minister of State for Rural Development, Shri Sudarshan Bhagat and the Secretary, Ministry of Rural Development, Shri J.K. Mohapatra are also seen.
उन्होंने कहा कि इस योजना से जुड़े गांव के लोग अपने यहां प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क येाजना के अंतर्गत बनाई जाने वाली सड़कों के निर्माण या फिर उनकी मरम्मतों से जुड़ी शिकायत के लिए इस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। उनकी शिकायतों का जवाब सात दिन के अदंर दिया जाएगा और शिकायत का निबटारा 60 दिन में कर दिया जाएगा। यदि ऐसा नहीं हुआ तो सबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। श्री सिंह ने कहा कि गांव देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के मार्गदर्शन में पीएमजीएसवाई की शुरुआत की गई थी।

 

उन्होंने कहा कि बारहवीं पंचवर्षीय योजना में इसके लिए तय 2022 के लक्ष्य को तीन साल पहले 2019 में ही पूरा कर लिया जाएगा। किलोमीटर के हिसाब से सड़क निर्माण के लिए तय लक्ष्य का 80 फीसदी काम अभी ही पूरा हो चुका है और इससे जोड़ी जाने वाली ग्रामीण आबादी में से 60 प्रतिशत को इसके दायरे में लाया जा चुका है। ग्रामीण विकास मंत्री ने इस मौके पर सड़क निर्माण प्रक्रिया में नवाचार, निर्माण सामग्री में अभिनव प्रयोग और उसकी गुणवत्ता जांच, निर्माण में हरित प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल तथा आम जनता को इन प्रक्रियाओं की सहज सरल भाषा में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कुछ पुस्तिकाएं और तीन लघु फिल्मों की सीडी भी जारी की।

By Editor