-नौ जिलों की महिला जत्था की टीम का किशनगंज में तीन दिनों का प्रशिक्षण शुरू
पटना

चंपारण शताब्दी वर्ष पर पंचायतों में जायेगी कला जत्था की टीम

चंपारण शताब्दी वर्ष को लेकर कला जत्था की टीम पंचायतों में जायेगी और गांधीजी के विचारों-उनके दर्शन को लेकर नुक्कड़ नाटक का मंचन करेगी. इसको लेकर राज्य के नौ जिलों की महिला कला जत्था की टीम की किशनगंज में बुधवार से ट्रेनिंग शुरू हुई. तीन दिनों तक चलने वाली इस ट्रेनिंग में राज्य मुख्यालय से ट्रेनर ट्रेनिंग दे रहे हैं. चंपारण शताब्दी वर्ष पर कैसे पंचायतों में नुक्कड़ नाटक का मंचन करना है और कैसे सभा करनी है इसकी जानकारी दी जा रही है. जनशिक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक गालिब खान के नेतृत्व में चल रहे इस महिला कला जत्था के प्रशिक्षण के बाद राज्य के अन्य कला जत्था की टीम का प्रशिक्षण होगा.
राज्य में सुपौल, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, मधुबनी, वैशाली, बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण और सारण जिले में महिला जत्था की टीम काम कर रही है. सुपौल में गार्गी जत्था, किशनगंज में रजिया सुल्तान जत्था, मधेपुरा में कैप्टन लक्ष्मी सहगल जत्था, अररिया में कल्पना चावला जत्था प्रमुखता से काम कर रही है. इन कला जत्थाओं में घरेलू महिलाएं व कॉलेज की छात्राएं भी हैं. प्रशिक्षण के बाद सभी कला जत्था की टीम को प्रचार-प्रसार के लिए गांधी से जुड़ी सामग्रियां उपलब्ध करायी जायेगी. महात्मा गांधी के आंदोलनों व उनके संदेशों को लोगों तक पहुंचाने के लिए छोटे-छोटे नाटकों को मंचन किया जायेगा.
30 जनवरी से 22 मार्च 2018 तक चलेगा विशेष अभियान
30 जनवरी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि से 22 मार्च 2018 बिहार दिवस तक विशेष अभियान चलेगा. इस दौरान सभी 124 कला जत्था की टीम महात्मा गांधी के विचारों, उनके दर्शन और उनके आदर्शों को गीतों के जरिये लोगों के सामने रखेंगे. 52 दिन चलने वाले वाले इस अभियान में सभी पंचायतों को कवर किया जायेगा.

By Editor