देश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान एक लाख 31 हजार 789 तालाबों का निर्माण कार्य पूरा किया गया । ग्रामीण विकास मंत्रालय की आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार चाले वित्त वर्ष के दौरान देश के विभिन्न ग्रामीण हिस्सों में इन तालाबों का निर्माण किया गया है । मनरेगा के तहत पिछले दो वर्ष के दौरान 91 लाख हेक्टेयर में सिंचाई सुविधाएं सृजित की गयी । 


देश में जल की कमी की समस्या से जूझ रहे 2264 ब्लाक में प्राकृतिक जल संसाधन प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया गया तथा जल संरक्षण और जल संचयन से संबंधित दो लाख 62 हजार संरचनाओं का निर्माण किया गया ।  इस वर्ष अप्रैल से जून के दौरान विभिन्न विकास योजनाओं को पूरा करने के लिए प्रतिदिन 80 लाख से एक करोड लोगों ने काम किया । विशेषकर जल संरक्षण योजनाओं को पूरा करने को लेकर मजदूरो की अधिक मांग रही ।

इस दौरान करीब 75 करोड मानव दिवस कार्य का सृजन किया गया । करीब 86 प्रतिशत मजदूरों की मजदूरी का भुगतान 15 दिन के अंदर कर दिया गया । पिछले वर्षो की तुलना में मजदूरी के भुगतान में यह उल्लेखनीय सुधार है । करीब 99 प्रतिशत भुगतान इलेक्ट्रानिक तरीके से किया गया । केन्द्र सरकार की ओर से मनरेगा योजनाओं के तहत मजदूरी के भुगतान के लिए समय से राशि जारी की गयी थी ।

By Editor