कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकायों के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के प्रदर्शन को ‘स्वीप’ यानी ‘भारी जीत’ बताये जाने पर सवाल उठाते हुए आज कहा कि यदि 28 प्रतिशत पदों पर सफलता हासिल करना ‘स्वीप’ है तो आक्सफोर्ड तथा वेबस्टर शब्दकोशों को इस शब्द की परिभाषा बदल देनी चाहिए।


श्री चिदंबरम ने ट्वीट किया कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जीत हासिल की है और इसके लिए वह बधाई की पात्र है लेकिन क्या पार्टी का कुल सीटों में से मात्र 28 प्रतिशत पर सफलता हासिल करना भारी जीत है । उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद के 5.7 प्रतिशत से बढ़कर 6.3 पर पहुंचने को जीडीपी में ‘सर्ज’ यानी ‘बड़ी उछाल’बताये जाने पर भी हैरानी जतायी। उन्होंने कहा कि जब सरकार ने अर्थव्यवस्था के दहाई में पहुंचाने का वादा किया था तो ऐसे समय में जीडीपी की इस वृद्धि को ‘बड़ी उछाल ’ कैसे कहा जा सकता है।

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि मीडिया की ओर से स्थानीय निकायों में भाजपा की उपलब्धि को ‘भारी जीत ’ और जीडीपी में वृद्धि को ‘ बड़ा उछाल’ बताये जाने के बाद आक्सफोर्ड और वेबस्टर को ‘स्वीप’ और ‘सर्ज ’शब्दों को फिर से परिभाषित करना चाहिए। उल्लेखनीय है कि निकाय चुनाव में कुल मिलाकर निर्दलीयों के बाद भाजपा सबसे आगे रही है जबकि सपा और बसपा का स्थान उसके बाद है। महापौर के कुल 16 पदों में से भाजपा ने जबर्दस्त जीत हासिल करके 14 पर कब्जा किया है।

By Editor