चुनाव आयोग ने बिहार के एक आइएएस और तीन आइपीएस के खिलाफ मिली शिकायत के बाद उन्हें न सिर्फ हटा दिया है बल्कि इस कदम से इन अधिकारियों के करियर पर भारी बट्टा लगा है.ec

आयोग ने भोजपुर डीएम पंकज कुमार पाल, मुजफ्फरपुर के वरीय आरक्षी अधीक्षक सौरभ कुमार, समस्तीपुर एसपी चंद्रिका प्रसाद एवं कटिहार के पुलिस अधीक्षक असगर इमाम को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है और इनके स्थान पर नए अधिकारी भेजे गए हैं.

आरोप

इन अधिकारियों के खिलाफ पक्षपात या काम में शिथिलता के आरोप लगे हैं अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है लेकिन उनके खिलाफ मिली शिकायत के बाद आयोग ने अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए इन अधिकारियों को हटाने का आदेश जारी कर दिया है.

मालूम हो कि चुनाव आचार संहिता लागू होने पर आयोग के पास पूरी शक्ति होती है और उसकी कार्रवाई का सख्त नाकारात्मक असर अधिकारियों के करियर पर पड़ता है. नियमानुसार यह अधिकारी अगले दस सला के लिए चुनाव कार्यों से ब्लैकलिस्टेड हो गये हैं और अब उन्हें अगले दस साल तक चुनाव कार्य से अलग रखा जायेगा. इतना ही नहीं आयोग की इस कार्रवाई के बाद इन अधिकारियों को प्रोमोशन भी मिलने में परेशानी होगी और इसका असर उनके पूर्ण कार्यकाल पर पड़ेगा.

दो एसडीपीओ पर भी गिरी गाज

इन आईएएस व आईपीएस अधिकारियों के अलावा पटना सदर एसडीओ मो. नैयर इकबाल और छपरा के डीएसपी मनीष कुमार को भी हटाने का आदेश दिया गया है.
पता चला है कि छपरा के एसडीपीओ के खिलाफ वहां के एक प्रत्याशी ने शिकायत दर्ज कराई थी. इन सभी पर चुनाव कार्य में लापरवाही का आरोप है।

1आयोग के आदेश के आलोक में निदेशक प्राथमिक शिक्षा सर्वानन एम को डीएम भोजपुर और भोजपुर डीएम पंकज कुमार पाल को निदेशक प्राथमिक शिक्षा बनाया गया है।

रणजीत मिश्र को मुजफ्फरपुर का वरीय पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। एआइजी (क्यू) सह समादेष्टा बीएमपी पी कनन को समस्तीपुर, एआइजी (कल्याण) दलजीत सिंह को कटिहार का एसपी बनाया गया है। वहीं मनीष कुमार की जगह डीएसपी आर्थिक अपराध इकाई सुशील कुमार को डीएसपी छपरा सदर बनाया गया है।

हालांकि सुशील कुमार स्वास्थ्य कारणों से वहां जाने के पक्ष में नहीं हैं और उन्होंने ने आयोग के सामने अपनी मजबूरी बतायी है. खान एवं भूतत्व विभाग में विशेष कार्य पदाधिकारी पंकज दीक्षित को पटना सदर का एसडीओ बनाया गया है, जबकि पटना सदर एसडीओ मो.नैयर इकबाल को दीक्षित के स्थान पर खान एवं भूतत्व विभाग में विशेष कार्य पदाधिकारी बना दिया गया है। एसपी (कटिहार) असगर इमाम को सहायक निदेशक पुलिस अकादमी, एसपी समस्तीपुर चंद्रिका प्रसाद को एसपी सह प्राचार्य सीटीसी (नाथनगर, भागलपुर) और एसएसपी मुजफ्फरपुर सौरभ कुमार को विशेष शाखा में एसपी सुरक्षा के पद पर तैनात किया गया है। डीएसपी (छपरा) मनीष कुमार को सीआइडी में पदस्थापित किया गया है।

By Editor