प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम बजट को देश में बदलावों की दिशा में आगे बढाना वाला बताते हुए आज कहा कि अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर ध्यान देने के साथ-साथ यह पूरी तरह गरीबों के कल्याण पर आधारित है इसलिए यह उत्तम बजट है। श्री मोदी ने कहा कि वर्ष 2017-18 के बजट में किये गये प्रावधानों से ग्रामीणों , किसानों और गरीबों की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी।

NEW DELHI, FEB 1 (UNI)- A TV grab shows Prime Minister Narendra Modi listening the speech of Union Finance Minister Arun Jaitley presenting the General Budget 2017-18 at Parliament house in New Delhi on Wednesday. UNI PHOTO-41U

उन्होंने कहा कि  बजट में शिक्षा से व्यवसाय और कपडा उत्पादन से लेकर करों में छूट हर क्षेत्र के लोगों के सपने पूरे करने के कदम उठाये गये हैं।  बजट में महिलाओं के सशक्तीकरण पर विशेष जोर दिया गया है । मध्यम वर्ग और युवाओं को तो इससे फायदा होगा ही सरकार का किसानों की आय दोगुना करने का भी लक्ष्य है। आवास क्षेत्र को भी बजट से लाभ होगा। उन्होंने कहा कि बजट में भ्रष्टाचार और काले धन को समाप्त करने की प्रतिबद्धता की झलक दिखाई देती है जो नोटबंदी के साथ मिलकर देश में पारदर्शिता लाने में सहायक होगी।

 

उन्होंने कहा कि देश बदलाव के दौर से गुजर रहा है और यह बजट इन बदलावों को लाने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि इस बार रेल बजट को आम बजट में ही समाहित किया गया है इससे परिवहन क्षेत्र के विकास में तेजी आयेगी। रेल सुरक्षा निधि की स्थापना पूंजीगत व्यय बढाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि रेलवे में ढांचागत क्षेत्र पर जोर दिये जाने से दुर्घटनाओं में कमी आयेगी।

By Editor