जहानाबाद में   जमीन पर कब्जा को लेकर साम्प्रदायिक तनाव  फैल गया है। तनाव घीरे घीरे हिंसक रूप घारण कर लिया, स्थिती को संभालने में पुलीस प्रशासन को काफी मसकत करनी पड़ी

फोटो सौजन्य फिरोज अख्तर
फोटो सौजन्य फिरोज अख्तर

नौकरशाही ब्यूरो

हालांकी पुलिस और पब्लिक दोनों ओर से जमकर रोड़े वाजी भी की गयी । इस रोड़ेवाजी में एएसपी अभियान अनिल कुमार सिंह गख्मी हो गये , जिन्हें तत्काल इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक दर्जन जगहों पर बम फटने की भी खबर है। इस तनाव के कारण चप्पेचप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिये गये है। आईजी कुंदन कृष्ण ने स्वयं कमान सभाली.  मगध रेज के डीआईजी रत्न संजय जिला पदाधिकारी आदित्य कुमार दास, आरक्षी अधिक्षक आदित्य कुमार ,एसडीएम मनोरंजन कुमार, नगर थाना प्रभारी नागेद्र सिंह समेत सभी प्रशासनिक पदाधिकारी कैंप कर रहे हैं।

इस हिंसा को रोकने में पुलिस अफसरों ने काफी मुसतैदी से काम लिया और त्तकाल हालात पर काबू करने की कोशिश शुरू कर दी.

पुलीस द्वारा लगभग 50 चक्र गोली चलाई गयी , जिसमें स्थानीय रामधनी महतो सहीत तीन लोग घायल हो गये, घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल जानाबाद लाया गया। दो घायलों को पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया गया है।

पुलिस सतर्क

ज्ञात हो की जमीन की विवाद को लेकर पूर्व से ही तनाव व्याप्त था ।  गांधी स्मारक उच्च विद्यालय स्थित रसोईया घाट के बगल वाली जमीन को लेकर दो समुदायों के बीच पहले से विवाद चल रा था। उक्त जमीन पर दोनों समुदाय के लोग अपना दावा ठोक रहे थे।  विवाद के बाद प्रशासन द्वारा दोनों समुदायों के बीच आधी -आधी जमीन देने की बात की गयी थी, लेकिन इस बात पर दोनों में से कोई भी मानने को तैयार नहीं था।

इसी को लेकर तनाव बढ़ा। इस दरम्यान पुलिस द्वारा बल प्रयोग करना पड़ा और इसके बाद   पुलिस ने कुछ लोगों को गिफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी की खबर फैलती ही लोग उग्र हो गये और चारों तरफ से रडेबाजी शुरू हो गई। जिसकों लेकर पुलिस का 50 से अधिक राउंड गोली चलानी पड़ी तथा दर्जनों आसू गैसे के गोले भी छोडे़ गये ।

सिंक झ़प के कारण पूरे जहानाबाद शहर में अफरा -तफरी का माहौलल बना हुआ था, गोलियों की गडगहट एवं बम के धमाकों से जानाबाद शर दहल उठा तथा पूरे शहर की दुकाने बंद हो गई ।

 

By Editor

Comments are closed.