अमृत लाल मीणा

बिहार सरकार एक ही नौकरशाह को पांच-पांच महकमों की कमान सौंप दे तो उस अफसर की ताकत और सरकार में उनके पैठ का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

अमृत लाल मीणा
अमृत लाल मीणा

आईएएस अमृत लाल मीणा को बिहार सरकार ने तीन विभागों के प्रधान सचिव के दायित्व के साथ दो निगमों के प्रबंधन निदेशक की जिम्मेदारी सौंप दी है

 

सरकार के सामान्य प्रशासन की अधिसूचना के अनुसरा भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा अगले आदेश तक पथ निर्माण विभाग व सहकारिता विभाग के प्रधानस अचीव का कार्यभार भी देखेंगे. इतना ही नहीं वह बिहार राज्य भवन निर्माण निगम और बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में होंगे.

गौरतलब है कि भवन निर्माण व पथ निर्माण विभाग दोनों उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के विभाग हैं. आम तौर पर इन पांचों पदों पर पांच आईएएस अफसरों को रखा जाता है.

सामान्य प्रशासन की अधिसूचना के अनुसार नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद को अगले आदेश तक प्रधान सचिव, कला संस्कृति एवं युवा विभाग के प्रधान सचिव के प्रभार में रहेंगे. साथ में बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम के प्रबंध निदेशक के प्रभार में भी होंगे.

पथ निर्माण विभाग के सचिव पंकज कुमार का तबादला अगले आदेश तक सचिव , खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के पद पर कर दिया गया है. इसके साथ उन्हें खान आयुक्त-सह-सचिव , खान एवं भूतत्व विभाग की जिम्मेवारी भी मिली है. बिहार राज्य खनिज विकास निगम और बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी होंगे.

IAS गंगा कुमार का तबादला अब अपर सचिव, योजना एवं विकास विभाग के पद पर कर दिया गया है. वे अभी बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम और बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम के प्रबंध निदेशक के पद पर पदस्थापित थे.

By Editor