52 वर्षीय जय राम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री घोषित किये जा चुके हैं. वह 27 दिसम्बर को कार्यभार संभालेंगे. जानिये एक गरीब किसान के बेटे को जिसने मैट्रिक के बाद दो साल तक आगे की पढ़ाई इसलिए नहीं की कि पिता के पैस पैसे नहीं थे. उत्तर प्रदेश के बाद अब हिमाचल में भी राजपूत मुख्यमंत्री होगा.

हालांकि बाद में जय राम ने एमए तक शिक्षा हासिल की. राजपूत परिवार से आने वाले जय राम ठाकुर लगातार पांच बार एमएलए चुने गय. एवीवीपी से करियर की शुरुआत करने वाले जय राम ठाकुर प्रदेश भाजपा के प्रेसिडेंट2006 से 2009 तक रह चुके हैं. वह पिछली सरकार में कुछ दिनों के लिए पंचायती राज्य मंत्री भी रह चुके हैं.

 

पार्टी के पहले से घोषित सीएम प्रेम कुमार धूमल के हारने के बाद से जयराम ठाकुर को ही सीएम पद का दावेदार माना जा रहा था लेकिन पार्टी के अंदर उनके नाम की सहमति बनती नहीं दिखाई दे रही थी. जिसकी वजह से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का भी नाम चल रहा था. फिलहाल नेता चुने जाने के बाद अब जयराम ठाकुर सीधे राज्यपाल से मिलेंगे. इसके बाद 27 दिसंबर को शपथग्रहण समारोह होगा. नाम की घोषणा होने के बाद जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल की जनता की मिलकर सेवा करेंगे.

जयराम ठाकुर मंडी जिले के सिराज से 5 बार विधायक चुने जा चुके हैं.

मुख्यमंत्री घोषित किये जाने के बाद उन्होंने प्रेम कुमार धूमल समेत तमाम नेताओं का शुक्रिया अदा किया.

By Editor