झारखंड की राजधानी रांची में राज्य के पहले साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन की शुरूआत हो गयी. सोमवार को डीजीपी डेके पांडेय ने इसका विधिवत उद्घाटन कर दिया.cyber.crime.jharkhand

लगातार बढ़ते साइबर क्राइम पर नियंत्रण के दिशा में यह कदम उठाया गया है. यहां सीधे ईमेल से भी शिकायत दर्ज की जा सकती है. उन्होंने बताया कि लोग सौ नंबर डायल कर साइबर क्राइम की सूचना दे सकते हैं। वह सूचना सीधे यहां रजिस्टर हो जाएगी।

जानिये साइबर क्राइम की पूरी कहानी

उन्होंने बताया कि लोग सौ नंबर डायल कर साइबर क्राइम की सूचना दे सकते हैं. पिछले कुछ दिनों में साइबर अपराध में काफी इजाफा हुआ है. सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्वीटर के माध्यम से भी अपराध को अंजाम देने की प्रवृति बढ़ी है. वहीं क्रेडिटे कार्ड, एटीएम कार्ड या फिर इंटरनेट के माध्यम से आर्थिक अपराध करने वालों के खिलाफ इस थाने के जरिये नजर रखी जायेगी. इसके लिए साइब्र से जुड़े तकनीकी दक्ष अफसरों को लगाया गया है. इस थाने की जिम्मेदारी डीएसपी स्तर के अफसर को सौंपी गयी है.

इस अवसर पर अधिकारियों ने बताया कि  मामला दर्ज कराने के लिए  cyberps@jhpolice.gov.in पर ईमेल किया जा सकता है साथ ही मोबाइल नंबर  – 9771432133/0651-2210058-2212195. पर भी काल किया जा सकता है.

 

By Editor