गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को देश की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम बताते हुए आज कहा कि डोकलाम संकट का हल जल्दी हो जाएगा और उम्मीद है कि इस दिशा में चीन की ओर से सकारात्मक पहल होगी। श्री सिंह ने नई दिल्‍ली में कहा कि  मुझे पूरा विश्वास है कि डोकलाम संकट का हल जल्दी निकल आएगा और चीन की ओर से इस दिशा में सकारात्मक पहल की जाएगी।

उन्होंने कहा कि वह अपने सभी पड़ोसी देशों को यह संदेश देना चाहते हैं कि भारत शांति चाहता है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अगर कभी कोई चुनौती आई तो भारतीय सेना देश की सीमाओं की हिफाजत करने में पूरी तरह से सक्षम है। आईटीबीपी के जवानों के हौसले की तारीफ करते हुए श्री सिंह ने कहा कि वह एक बार लद्दाख गए थे। वहां की हाड़ कंपाने वाली ठंड का अनुभव उन्हें इसके पहले कभी नहीं हुआ था।

 

उन्होंने कहा कि वह जानते हैं कि  आईटीबीपी के जवानों को रहने के लिए मकान की दिक्कत हो रही है वह जल्दी ही इस बारे में गृह सचिव से बात करेंगे। जवानों की प्रोन्नति में हुई देरी पर उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय के पास जवानों की नियुक्ति के संबंध में नए नियमों का प्रस्ताव आया है जिस पर जल्दी फैसला लिया जाएगा। आईटीबीपी जम्मू कश्मीर तथा अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगी भारत की 4057 किलोमीटर लंबी सीमा की निगेहबानी करती है।

By Editor