केन्द्र सरकार नें हुदहुद तूफान की आशंका को देखते हुए बिहार में एनडीआरएफ की टीमों को भेजा है। उड़ीसा के तटवर्ती इलाकों में आने वाली तूफान को देखते केंद्रीय कैबिनेट सचिव अजित कुमार सेठ ने अधिकारियों के साथ बैठक की और स्थिति की समीक्षा की। बैठक के बाद उन्‍होंने बताया कि बिहार, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, ओडिशा एवं पश्चिम बंगाल के लिए राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण बल की पांच बटालियनें भेजी है। इन पांच बटालियों में कुल 51 टीमें हैं।

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम तथा श्रीकाकुलम में दो, दो बचाव एवं राहत टीमें तथा विजयनगरमपूर्वी गोदावरी में एक-एक टीम तैनात कर दी गयी है। ओडिशा में नौ टीमें तैनात की जा रही है। इनमें गंजाम में, तीन खुर्दा में, दो पुरी तथा बलासोर एवं गजपति में एक-एक टीम शामिल है। पटना, कोलकाता, चेन्नई के लिए भी तीन-तीन टीमें भेजी गयीं हैं। इसके अलावा तूफान की आशंका से अधिक प्रभावित होने वाले इलाकों के लिए कुल 27 टीमें तैनात की जा रही है। तूफान से निबटने के लिए कुल 162 नौकाएं तथा 54 डाइविंग सेट भी भेजे जा रहे हैं।
उल्‍लेखनीय है कि बिहार सरकार ने भी तूफान की आशंका को देखते एहतियाती कदम उठाए हैं। इसके लिए प्रभावित होने वाले जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। राहत व बचाव के इंतजाम करने का निर्देश भी दिया गया है। इसके साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग के वरीय अधिकारियों पर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और आपातकालीन व्‍यवस्‍था के लिए तैयारी कर ली गयी है।

 

By Editor