बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने जोकीहाट उप चुनाव में पार्टी उम्मीदवार की जीत को ‘अवसरवाद पर लालूवाद’ की जीत बताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अंतरात्मा की आवाज पर इस्तीफा देने की मांग की । 

श्री यादव ने जोकीहाट से राजद प्रत्याशी शाहनवाज आलम की जीत के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस उप चुनाव में जितना वोट जनता दल यूनाइटेड (जदयू) को मिला, उससे ज्यादा के अंतर से राजद प्रत्याशी की जीत हुई है। इस उप चुनाव का परिणाम यह भी बताता है कि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू को मिली 71 सीट पर जीत उसके नेता नीतीश कुमार के चेहरे के कारण नहीं, बल्कि राजद नेता लालू प्रसाद यादव के कारण मिली थी ।

राजद नेता ने कहा कि इस बार भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से जोकीहाट से उतरे जदयू के प्रत्याशी मुर्शिद आलम को 40016 वोट मिला है, जो वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में अकेली लड़ी भाजपा को जोकीहाट विधान सभा क्षेत्र में मिले वोट से मात्र 499 वोट ही अधिक है । यह आंकड़ा साबित करता है कि श्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी का अपना कोई जनाधार नहीं है । उन्होंने कहा कि जदयू के जो लोग यह दावा करते थे कि वर्ष 2015 के विधान सभा चुनाव में राजद-कांग्रेस और जदयू महागठबंधन को अपार बहुमत श्री कुमार के चेहरे पर मिली थी, उन्हें जोकीहाट उप चुनाव का परिणाम आईना दिखा रहा है।

श्री यादव ने कहा कि आज के चुनाव परिणाम से यह साबित हो गया है कि 2015 के विधानसभा में महागठबंधन को जितनी सीटें मिलीं, वह श्री लालू प्रसाद यादव की बदौलत मिलीं थी । जब से श्री नीतीश कुमार महागठबंधन से अलग हुए हैं, उसके बाद से राजद की उपचुनाव में यह लगातार तीसरी जीत है । उन्होंने कहा कि उनकी अपेक्षा है कि श्री नीतीश कुमार तुरंत अतंरआत्मा की आवाज सुनें और राजभवन जाकर इस्तीफा सौंप दें ।

By Editor