बिहार में नयी सरकार की गठन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। विधायक दल की बैठक और विधायक दल के नेता के चुनाव को लेकर भी कवायद हो रही है। इस बीच खबर आ रही है कि नीतीश कुमार की नयी सरकार में भूमिहार जाति के दो मंत्री होंगे। विजय कुमार चौधरी को नयी सरकार में भी जगह मिलने की संभावना है, जबकि पीके शाही और ललन सिंह का पता साफ हो सकता है।bhumihar

वीरेंद्र यादव

 

भूमिहार जाति के नये चेहरों की तलाश में नीतीश जुट गए हैं और संभव है कि भूमिहार का दूसरा प्रतिनिधि कांग्रेस कोटे का होगा। हालांकि नामों को लेकर अभी कोई हड़बड़ी किसी खेमे में नहीं देखी जा रही है। लेकिन भूमिहार मंत्रियों की संख्‍या को लेकर सहमति बन सी गयी है।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, आगे की रणनीति को लेकर राजद में सबसे ज्‍यादा संशय है। राजद विधानमंडल दल की नेता राबड़ी देवी बनी रहेंगी। विधान सभा में विधायक दल का नेता कौन होगा, अभी तय नहीं है।

निवर्तमान विधान सभा में अब्‍दुल बारी सिद्दीकी विधायक दल के नेता हैं। नयी विधान सभा में भी उन्‍हें बनाए रखा जा सकता है। ऐसी उम्‍मीद है। सरकार में हिस्‍सेदारी और भागीदारी को लेकर भी मंथन चला रहा है। सरकार में कितने मंत्री होंगे, अभी तय नहीं है। लेकिन राजद से कौन-कौन मंत्री होंगे, इस पर चर्चा शुरू हो गयी है। अब्‍दुलबारी सिद्दीकी, भोला यादव, रामानंद यादव को तय माना जा रहा है। जबकि सुरेंद्र यादव, विजय प्रकाश और समीर महासेठ के लिए बेहतर संभावनाएं दिख रही हैं। अन्‍य मंत्रियों को लेकर भी लॉबिंग शुरू हो गया है।

By Editor