बिहार विधान परिषद में मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने आज दलित छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान नहीं किये जाने को लेकर भारी शोरगुल और नारेबाजी की जिसके कारण सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी ।bidhan sabha
सभापति अवधेश नारायण सिंह के आसन ग्रहण करते ही भाजपा के लाल बाबू प्रसाद ने इस मामले को उठाते हुए कहा कि दलित वर्ग के छात्रों को मिलने वाली पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का भुगतान पिछले दो -तीन वर्षों से नहीं हुआ है। कहीं-कहीं फर्जी संस्थानों को छात्रवृत्ति का भुगतान किया गया है, जिससे छात्रवृत्ति में घोटाला उजागर हुआ है । श्री प्रसाद ने कहा कि साथ ही प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति का भुगतान भी फर्जी विद्यालय के नाम पर फर्जी व्यक्तियों के खाते में होने के कारण गंभीर अनियमितताऐं हुई हैं । उन्होंने कहा कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं होने के कारण ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में पढ़ने वाले बिहार के गरीब छात्रों को संस्थान से निकालने की नौबत आ गयी है ।
इस पर संसदीय कार्यमंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सरकार गंभीर है और इस मामले में दलित छात्रों को न्याय
मिलेगा । इसके बाद भाजपा सदस्य शांत होकर बैठ गये । बाद में परिषद में प्रतिपक्ष के नेता सुशील कुमार मोदी ने पत्रकारों से कहा कि दलित छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि नहीं दिये जाने का मामला कई बार सदन में उठाया गया । उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान नहीं होने से तकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले दलित छात्रों को निकाल दिया गया है । राजस्थान और ओडिशा से छात्रों के निकालने जाने का मामला उजागर हुआ है ।

By Editor