भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के अधिकारी दीपक कुमार बिहार के नये मुख्य सचिव बनाये गये हैं । राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से आज इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गयी। अधिसूचना के अनुसार, श्री कुमार 31 मई के अपराह्न अपना पदभार ग्रहण करेंगे। नये मुख्य सचिव वर्तमान में राज्य के विकास आयुक्त के पद पर तैनात हैं और निगरानी विभाग के प्रधान सचिव के अतिरिक्त प्रभार में भी हैं। बिहार कैडर में वापसी से पूर्व श्री कुमार केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष थे। इस समय वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अंजनी कुमार सिंह राज्य के मुख्य सचिव हैं । 


वहीं, भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैंच का अधिकारी और बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान, पटना के महानिदेशक शशि शेखर शर्मा को राज्य का नया विकास आयुक्त बनाया गया है। श्री शर्मा अगले आदेश तक संस्थान के महानिदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे ।

उधर बिहार सरकार ने दो प्रमंडलीय आयुक्त समेत भारतीय प्रशासनिक सेवा के सात वरिष्ठ अधिकारियों का आज स्थानांतारण एवं पदस्थापन कर दिया।  सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पूर्णिया प्रमंडल के आयुक्त टी. एन. बिंधेश्वरी को आयुक्त मगध प्रमंडल गया तथा आयुक्त मगध प्रमंडल गया जितेन्द्र श्रीवास्तव को सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग पटना के पद पर भेजा गया है। इसी तरह बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के अध्यक्ष मयंक बरबरे को आयुक्त दरभंगा प्रमंडल की जिम्मेवारी सौंपी गयी है।
सूत्रों ने बताया कि अवकाश पर चल रहे त्रिपुरारी शरण को पर्यावरण एवं वन विभाग का प्रधान सचिव के साथ ही निगरानी विभाग पटना के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा को प्रधान सचिव पथ निर्माण विभाग तथा विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग की प्रधान सचिव अशुंली आर्या को प्रधान सचिव सह खान आयुक्त के पद पर तबादला किया गया है।

By Editor