दुनिया के शीर्ष 100 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) में आठ भारतीय भी शामिल हैं.शीर्ष सीईओ की हॉर्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) सूची में एप्पल के दिवंगत स्टीव जॉब्स पिछले 17 वर्षो से शीर्ष पर रहे हैं जबकि आईटीसी के अध्यक्ष वाई. सी. देवेश्वर को सूची में सातवां स्थान मिला है.

सूची में शामिल आठ भारतीय सीईओ में वह पहले स्थान पर हैं.

देबेश्वर के नेतृत्व में आईटीसी के व्यवसाय में 45 अरब डॉलर की वृद्धि हुई.

इसके बाद ओएनजीसी के दिवंगत अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक सुबीर राहा का नाम है, जिन्हें सूची में 13वां स्थान मिला है. मई 2001 से 2006 के दौरान राहा के कार्यकाल में ओएनजीसी के व्यवसाय में 10 गुनी से अधिक वृद्धि हुई.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अम्बानी को सूची में 28वां स्थान मिला है. भारतीय सीईओ में उनका तीसरा स्थान है। उनके नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सर्वाधिक कारोबार वाली कम्पनी बनी.

लार्सन एंड टुब्रो के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक ए. एम. नाइक को सूची में 32वां स्थान मिला है. भारतीय सीईओ में उनका चौथा स्थान है। नाइक के नेतृत्व में कम्पनी ने घरेलू बजार के अतिरिक्त अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी अपना विस्तार किया.

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स के सीएमडी ए.के. पुरी को सूची में 38वां स्थान मिला है. भारतीय सीईओ में उनका पांचवां स्थान है. भारतीय सीईओ में छठे स्थान पर भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल हैं, जिन्हें सूची में 65वां स्थान मिला है.

जिंदल स्टील एंड पॉवर के सीईओ नवीन जिंदल का सूची में 87वां स्थान है. भारतीय सीईओ में वह सातवें स्थान पर आते हैं. भारतीय सीईओ में आठवें स्थान पर सेल के पूर्व अध्यक्ष वी. एस. जैन हैं, जिन्हें सूची में 68वां स्थान मिला है.

By Editor