राजद प्रमुख लालू यादव की राजनीतिक विरासत के लिए उनकी संतानों में टकराव होगा या नहीं, यह समय और परिस्थिति बताएगी। लालू यादव का आधार वोट उनकी किस संतान को उनका उत्‍तराधिकारी मानता है, यह भी भविष्‍य में तय होगा। लेकिन इतना तय है कि बिहार की राजनीतिक जमीन में अपनी संभावनाओं की तलाश में लालू यादव की दो और पुत्रियों जुटी हैं।

 वीरेंद्र यादव

 

लालू यादव की पुत्री चंदा यादव (35 वर्ष) और हेमा यादव (32 वर्ष) भी बिहार में राजनीति करना चाहती हैं। वे भी अपने भाईयों तेजस्‍वी यादव व तेज प्रताप यादव और बहन मीसा भारती के समान विधायक या सांसद बनना चाहती हैं। चंदा और हेमा दीघा विधान सभा क्षेत्र के वेटनरी कॉलेज परिसर स्थित बूथ के वोटर हैं। मीसा भारती, तेजस्‍वी और तेज प्रताप भी इसी बू‍थ के वोटर हैं। लालू यादव व राबड़ी देवी भी इसी बूथ के मतदाता हैं।

वार्ड संख्‍या 4 के बूथ नंबर 18 के वोटर लिस्‍ट लालू यादव के परिजनों का नाम

पटना नगर निगम के वार्ड संख्‍या 4 के बूथ नंबर 18 के वोटर लिस्‍ट लालू यादव के परिजनों का नाम है। लालू परिवार के अन्‍य लोगों का नाम वोटर लिस्‍ट में होना सामान्‍य राजनीतिक प्रक्रिया है। लेकिन हेमा और चंदा यादव का वोटर लिस्‍ट में नाम होना कई राजनीतिक संभावनाओं को जन्‍म देता है। कई सवाल भी खड़ा करता है। क्‍या लालू यादव हेमा और चंदा को भी विधायक या सांसद की संभावित लिस्‍ट की उम्‍मीदवार समझते हैं। क्‍या तेजस्‍वी व तेज प्रताप को अपनी दो अन्‍य बहनों की राजनीतिक चुनौती का सामना करना पड़ेगा। हेमा और चंदा का वोटर होना सामान्‍य राजनीतिक प्रक्रिया नहीं है। इसके कारण की तलाश और परिणाम का सबको इंतजार रहेगा।

 

नाम ————- वोटर लिस्‍ट में क्रम संख्‍या

लालू प्रसाद ——– 18244

राबड़ी देवी ——–  18245

मीसा भारती ——– 18269

तेज प्रताप यादव ——– 17700

चंदा यादव ——– 18204

हेमा यादव ——– 18205

तेजस्‍वी यादव ——– 18206

By Editor