बिहार विधानसभा चुनावों में स्थापित राजनीतिक दलों के शोरशराबे में अनेक नये राजनीतिक दल भी अपनी ताकत आजमा रहे हैं. इन में से एक है अखिल हिंद फॉरवर्ड ब्लॉक(क्रांतिकारी). इसने   भी अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिये हैं और चुनाव प्रचार जोर शोर से कर रही है.bose

 

पार्टी को हाल ही में चुनाव आयोग से मान्यता मिली है. पार्टी के सांगठनिक ढ़ाचें को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिलका निभाने वाले शक्तिमान राही ने अपने संगठन की प्राथमिकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस की विचारधारा को स्थापित करना चाहते हैं जिनका मूल मंत्र है कि सारी सत्ता जनता की हो. उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी का मुख्य उद्देश्य देश में समान शिक्षा और समान चिकित्सा व्यवस्था लागू करने का प्रयास है. हम ठेकेदारी प्रथा के विरुद्ध हैं और इस बात को सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि मजदूरी का रोजगार सुनिश्चित हो.

राही बताते हैं कि बालमुकुंद राही के विचारों की प्रेरणा ने उन्हें राजनीतिक दल गठित करने की प्रेरणा दी. बालमुंकुंद राही वामपंथी आंदोलन के चर्चित नेता थे.

पार्टी अध्यक्ष देवशरण प्रसाद सिंह निराला है. उनका मानना है कि जब तक गरीबों मजदूरों को समान अवसर न मिले तब तक वास्तविक लोकतंत्र की स्थापना नहीं हो सकती . जबकि पार्टी के महासचिव बालगोविंद सिंह इस बात पर जोर देते हैं कि हम इस बात के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि सेज और ईपीजेड जैसे कानून खत्म हों क्योंकि इसका बुरा असर किसानों और मजदूरों पर पड़ता है.

 

प्रत्याशी

ओबरा- शैलेश कुमार सिंह, गोह से हरि प्रसाद सिंह, नवीनगर से श्वेता देवी, रफीगंज से सुरेश विश्वकर्मा, औरंगाबाद से महेश्वर पासवान, कुटुंबा से भोला राजवंशी, गुरुवा से चंद्रशेखर प्रसाद, टिकारी से रामचंद्र आजाद, रजौली से पृथ्वी राज बंसत चुनाव मैदान में उतारे जा चुके हैं.

पार्टी जल्द ही तीसरे, चौथे और पांचवे चरण के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेगी.

By Editor

Comments are closed.