The President, Shri Ram Nath Kovind administering the oath as Cabinet Minister to Smt. Nirmala Sitharaman, at a Swearing-in Ceremony, at Rashtrapati Bhavan, in New Delhi on September 03, 2017.

मोदी सरकार में तीन साल तक वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री रही निर्मला सीतारमन को देश की नयी रक्षा मंत्री बनाया गया है। वह देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री होंगी। श्रीमती सीतारमन को आज मंत्रिपरिषद विस्तार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। अभी तक रक्षा मंत्रालय का प्रभार वित्त मंत्री अरूण जेटली के पास था।

श्रीमती सीतारमन को रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दिये जाने को सबसे चौंकाने वाले बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। वह देश की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री हैं। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार अपने पास रखा था। चीन और पाकिस्तान से लगी सीमा पर पिछले कुछ समय से चल रहे घटनाक्रमों को देखते हुए भी श्रीमती सीतारमन की नियुक्ति को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मोदी सरकार के गठन के समय श्री जेटली को वित्त के साथ साथ रक्षा मंत्रालय दिया गया था।

 

इसके बाद नवम्बर 2014 में मंत्रिपरिषद के पहले फेरबदल में मनोहर पर्रिकर को रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी दी गयी। श्री पर्रिकर को गत मार्च में गोवा का मुख्यमंत्री बनाये जाने के बाद रक्षा मंत्रालय का प्रभार एक बार फिर श्री जेटली को सौंप दिया गया था। श्रीमती सीतारमन 2008 में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं और उन्हें राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जगह दी गयी। उन्हें मार्च 2010 में पार्टी का प्रवक्ता बनाया गया, जहाँ से उनके करियर ने उड़ान भरी और मोदी सरकार के सत्ता में आते ही उन्हें बतौर राज्य मंत्री मंत्रिपरिषद में जगह दी गयी।

By Editor