बिहार की गद्दी संभालने के तीसरे दिन नीतीश सरकार ने जनता में साकारात्मक संदेश देते हुए राज्य में 13 हजार 7 सौ  रिक्त पड़ी जन वितरण दुकानें खोलने का फैसला किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि इस फैसले से जहां लोगों को राशन लेने में आसानी होगी वहीं इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा.

 

मानक के अनुसार राज्य में जनवितरण प्रणाली की 55567 दुकानें होनी चाहिये जिसके विरुद्ध 41864 दुकानें कार्यरत हैं.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि गरीब परिवारों को राशन दुकानों के जरिए चीनी, चायपत्ती और किरासन तेल की आपूर्ति करायी जाएगी.

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के कार्यों की बुधवार को हुई समीक्षा बैठक के बाद सहकारिता मंत्री जय कुमार सिंह ने बताया कि पिछले दो दशक से जनवितरण प्रणाली की दुकानों से चीनी की बिक्री बंद हो गयी थी.

बैठक के दौरान लिये गये निर्णय के अनुसार हर महीने हर गरीब परिवार को दो किलोग्राम चीनी, 2.5 लीटर किरासन तेल वितरित किए जाने का निर्णय लिया गया है. जनवितरण प्रणाली के तहत वितरित किए जाने वाले अनाज की ढुलाई करने वाले वाहनों पर निगरानी  के लिए उनमें जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल कारगर तरीके से किया जाएगा. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्याम रजक ने बताया कि बैठक के दौरान राशन पाने वालों को चायपत्ती भी वितरित किए जाने का सैद्धांतिक तौर पर निर्णय लिया गया.

 

By Editor

Comments are closed.