मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का चुनाव अभियान शुरू हो गया है। बहुचर्चित प्रशांत किशोर की टीम ने पिछले दिनों अपनी कमान संभाल ली है। दो हिस्‍सों में काम रही टीम का मुख्‍यालय सात सर्कुलर रोड में है, जबकि सपोर्टिंग टीम सात स्ट्रैंड रोड में काम कर रही है। यह बताने की जरूरत नहीं है कि एक में नीतीश कुमार रहते हैं और दूसरे में सांसद आरसीपी सिंह।nitish

वीरेंद्र यादव

 

प्रशांत किशोर ने कमान संभालते ही अपना अभियान शुरू कर दिया है। इसमें पहली शुरुआत होर्डिंग से हुई। इनकम टैक्‍स चौराहे पर भाजपा की जगह नीतीश कुमार की होर्डिंग नजर आयी। यह होर्डिंग जदयू की नहीं, बल्कि नीतीश कुमार की है। उसमें एक स्‍लोगन भी लिखा हुआ है- आगे बढ़ता रहे बिहार, फिर एक बार नीतीश कुमार। हालांकि इसका बैकग्रांउड हरे रंग है, जो राजद और जदयू दोनों के झंडे का रंग है।

 

नीतीश से जुड़ें, जदयू से नहीं

होर्डिंग पर एक नंबर लिखा हुआ है- 90062 90062 ।  उस नंबर पर कॉल करने पर वह मिसकॉल हो जाता है और तुरंत मैसेज आता है- हमसे जुड़ने के लिए धन्‍यवाद। आगे बढ़ता रहे बिहार, फिर एक बार नीतीश कुमार। भाजपा या लोजपा के मिसकॉल अभियान में पार्टी की सदस्‍यता बढ़ाने का प्रयास था। नीतीश के कंपेन में – आगे बढ़ता रहे बिहार, फिर एक बार नीतीश कुमार- के नारे को पुख्‍ता करने की कोशिश है।

 

कंपेन में सावधानी

नीतीश कुमार के कंपेन में एक बड़ी सावधानी रखी जा रही है कि सहयोगी नाराज नहीं हो जाएं। इसलिए शुरुआती दौर में सिर्फ नीतीश के चेहरे की मार्केटिंग की जा रही है। सरकार की उपलब्धियों की भी कोई बखान नहीं है। फिलहाल ‘नीतीश का भूत’ सहयोगियों पर सवार करने की कोशिश की जा रही है। इसलिए जदयू के बजाए नीतीश का चेहरा चमकाया जा रहा है। इसका लाभ-हानि का आकलन बाद में होगा, लेकिन खबरों को टटका बनाए रखने के लिए मुद्दों की बाढ़ आने वाली है।

By Editor