नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर आज बिहार में राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने जहां “काला दिवस” मनाकर विरोध प्रदर्शन किया वहीं भारतीय जनता पार्टी ने ‘काला धन विरोध दिवस’ के तौर पर मनाकर भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में साथ देने के लिए जनता का आभार व्यक्त किया।


राजधानी पटना के गांधी मैदान के निकट लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा से राजद, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, जनता दल यूनाइटेड के बागी शरद गुट, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने कारगिल चौक तक जुलूस निकाला। इस दौरान विपक्ष के नेता हाथों में बैनर और पार्टी का झंडा लेकर केन्द्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों को कारगिल चौक पर ही रोक दिया जाना था, लेकिन वे बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़ गए और समाहरणालय परिसर के अंदर दाखिल हो गए। पुलिस को उन्हें रोकने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।
दूसरी ओर नोटबंदी के फैसले के समर्थन में भाजपा के नेताओं ने आज के दिन को “काला धन विरोध दिवस” के तौर पर मनाया और भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में साथ देने के लिए जनता का आभार व्यक्त किया। केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के नेतृत्व में गया में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मार्च निकाला। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नोटबंदी के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “नोटबंदी से कालाधन पर प्रभावकारी कार्रवाई हुई है। बेनामी संपत्ति पर भी हमला प्रारंभ हो गया है, इसके लिए केंद्र सरकार को बधाई।”

By Editor