बिहार सरकार ने आज कहा कि राजधानी पटना सुंदर हो इसके लिए कई कदम उठाये जा रहे  हैं । विधान परिषद में उप मुख्यमंत्री एवं पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी यादव ने भाकपा के केदार नाथ पांडेय के एक अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में कहा कि पटना शहर सुंदर बनें, इसके लिए काम किये जा रहे हैं । सरकार की ओर से इस दिशा में कई कदम उठाये जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि सरकार की भी यह भी मंशा है कि राजधानी स्वच्छ एवं सुंदर हो । nau 1

 
श्री यादव ने कहा कि कोई भी राजनीतिक पार्टी यदि गलत ढ़ंग से सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर लगाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी । सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर लगाना उचित नहीं है । उन्होंने कहा कि यदि  उनकी पार्टी भी सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर लगाती है और शिकायत मिलती है तो कार्रवाई की जायेगी । ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने जनता दल यूनाईटेड के नीरज कुमार के एक तारांकित प्रश्न के उत्तर में कहा कि केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से वर्ष 2013 के जून माह से इंदिरा आवास योजना के तहत निर्मित मकानों में प्रतीक चिह्न लगाये जाने का प्रावधान किया गया है । प्रतीक चिह्न लगाये जाने के लिए केन्द्र सरकार ने इस  मद में अधिकतम केंद्रांश 100 रूपये प्रति इकाई व्यय करने की छूट दी है ।
 

श्री कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से जारी निर्देश में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि खर्च योजना के किस मद से किया जायेगा, इस संबंध में ग्रामीण विकास मंत्रालय से स्थिति स्पष्ट करने के लिए समय-समय पर पत्र भेजे गये हैं लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया है ।

By Editor