-कड़ी निगरानी के दायरे में आया एएन कॉलेज, गणना के दिन बंद रहेगी वाहनों की आवाजाही
पटना़ 

पटना में शुक्रवार को होगी मतगणना

पटना नगर निगम और पटना जिले के सभी नगर निकायों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं. अब शुक्रवार को सभी नौ नगर निकायों के मतों की गिनती होगी. फुलवारी शरीफ के पोल्ड इवीएम को एएन कॉलेज के स्ट्रांग रूम में बुधवार की देर रात तक रख दिया गया. निर्वाची पदाधिकारी आलोक कुमार के दिशा निर्देश में सभी पीठासीन पदाधिकारियों ने देर रात तक अपने इवीएम एएन काॅलेज स्थित स्ट्रांग रूम में जमा करा दिये. अब एएन कॉलेज परिसर के अंदर मात्र वे ही लोग प्रवेश कर पाएंगे, जिनके पास प्राधिकार पत्र होगा. शुक्रवार को मतगणना की जायेगी. मतगणना के दिन सुबह छह बजे से तपस्या कांपलेक्स से पानी टंकी की तरफ कोई गाड़ी नहीं आयेगी. इसी तरह पाटलिपुत्रा से पानी टंकी होते हुए तपस्या कांपलेक्स भी वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी.
सुरक्षा की कड़ी निगरानी में इवीएम, सीसीटीवी से भी नजर
इस दौरान इवीएम 24 घंटे कड़ी निगरानी में रखा जायेगा. जिस हॉल में ईवीएम को रखा गया, उसे बाहर से सील किया गया है. हॉल के द्वार पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. केंद्र की तीन स्तरीय सुरक्षा की जायेगी. काउंटिंग के दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम रहेंगे. मतगणना केंद्र पर सुरक्षा चार स्तरीय होगी. हर मतगणना कक्ष के बाहर पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति होगी. इसके बाद मतगणना भवन के प्रवेश द्वार पर दूसरे लेयर की सुरक्षा व्यवस्था होगी. तीसरे लेयर की सुरक्षा व्यवस्था एएन कॉलेज के गेट पर होगी. वहां से किसी भी व्यक्ति का प्रवेश पास के आधार पर कराया जाएगा.
मतगणना के दिन बिना पहचान पत्र अनुमति नहीं
9 जून के लिए मतगणना कर्मियों को विशेष पहचान पत्र जारी किया गया है, जिसके आधार पर उन्हें प्रवेश की अनुमति मिलेगी. मीडियाकर्मियों के लिए भी प्राधिकार पत्र के आधार प्रवेश मिलेगा. मतगणना कर्मी अभिकर्ताओं को पान, सिगरेट आदि लेकर मतगणना परिसर में ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. एक बार किसी मतगणना कर्मी के मतगणना परिसर से बाहर जाने के बाद दोबारा प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. विशेष परिस्थितियों को छोड़कर मतगणना कक्ष में पुलिसकर्मियों का प्रवेश वर्जित रहेगा. शुक्रवार की सुबह आठ बजे से मतगणना का कार्य शुरू होगा. मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन लेकर कोई भी नहीं जा सकेगा. मुख्य प्रवेश द्वार के पास पब्लिक कम्युनिकेशन रूम स्थापित किया गया है. यहां कर्मचारियों अधिकारियों का मोबाइल फोन रखा जाएगा.
\\\\B

By Editor